1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. jharkhand news ramgarh first class veterinary hospital is running on the trust of a peon know its reality smj

एक चपरासी के भरोसे चल रहा रामगढ़ का फर्स्ट क्लास वेटनरी हॉस्पिटल, जानिए इसकी हकीकत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डाॅक्टर के अभाव में रामगढ़ का फर्स्ट क्लास वेटनरी हॉस्पिटल एक चपरासी के भरोसे चल रहा है.
डाॅक्टर के अभाव में रामगढ़ का फर्स्ट क्लास वेटनरी हॉस्पिटल एक चपरासी के भरोसे चल रहा है.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Ramgarh News, रामगढ़ (संजय शुक्ल) : रामगढ़ प्रखंड क्षेत्र के राजा बंगला स्थित प्रथम वर्गीय पशु चिकित्सालय (First class veterinary hospital ) एक चपरासी के सहारे चल रहा है. पिछले तीन- चार माह से चपरासी के सहारे ही यह हॉस्पिटल चल रहा है. इस हॉस्पिटल में भवन की समस्या नहीं है, लेकिन चिकित्सक का अभाव है. हालांकि, मैत्री संस्था से प्रशिक्षण प्राप्त सोसो निवासी गंगेश्वर महतो पशु पालकों को सेवा दे रहे हैं.

रामगढ़ के फर्स्ट क्लास वेटनरी हॉस्पिटल में कार्यरत चपरासी मंगरा उरांव ने बताया कि चार- पांच माह पूर्व यहां पर पदस्थापित चिकित्सक डॉ प्रवीण कुमार झा का तबादला रांची मुख्यालय में किया गया. वर्तमान में रामगढ़ प्रखंड में पदास्थापित डॉ अंबुज कुमार महतो को इस चिकित्सालय का प्रभार दिया गया है. श्री महतो पहले से रामगढ़ प्रखंड के अलावे दुलमी प्रखंड में प्रभार में कार्यरत थे. ऐसे में एक चिकित्सक के ऊपर 3 जगह का प्रभार से कार्य की स्थिति को समझा जा सकता है.

14 साल में भी जिला में नहीं बना वेटनरी हॉस्पिटल

रामगढ़ जिला का निर्माण वर्ष 2007 में हुआ है. जिला के निर्माण के 14 साल होने को है, लेकिन अब तक जिला स्तर का वेटनरी हॉस्पिटल नहीं बना है. इससे जिला वासियों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है. इससे पशु चिकित्सालय (animal Hospital) में पद का सृजन नहीं हो पा रहा है. वर्तमान में यहां भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी (Visiting veterinary officer) का अभाव है. वेटनरी हॉस्पिटल के बनने से 2 डॉक्टर के अलावा एक नाइट गार्ड और एक चपरासी का पद सृजित होगा. इससे रामगढ़ वासी पशु पालकों को सदैव सुविधा मिल सकेगा. साथ ही सरकार के द्वारा मिलनेवाली दवा आदि भी मिल सकेगा.

पशु पालकों को सेवा दी जा रही है : डॉ अंबुज कुमार महतो

रामगढ़ प्रखंड में कार्यरत डॉ अंबुज कुमार महतो से पूछे जाने पर बताया कि वे रामगढ़ प्रखंड में पशु चिकित्सक (veterinary doctor) के रूप में पदस्थापित हैं. उनके पास दुलमी प्रखंड का भी प्रभार है. वेटनरी हॉस्पिटल जो कि प्रखंड अंतर्गत ही आता है. यहां से भ्रमणशील पशु चिकित्सक के तबादला के बाद मुझे यहां का भी प्रभार मिला है. मेरे द्वारा हर संभव पशु पालकों को सेवा दी जा रही है. सरकार के द्वारा दिये गये योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. समय- समय पर शिविर लगाकर पशु टीका व दवाओं का भी वितरण किया जा रहा है.

हॉस्पिटल की स्थापना के लिए किया जायेगा पत्राचार : जिला पशुपालन पदाधिकारी

इस संबंध में पूछे जाने पर जिला पशुपालन पदाधिकारी (District Animal Husbandry Officer) डॉ ज्योति मिंज ने बताया कि अभी तक जिला स्तरीय वेटनरी हॉस्पिटल की स्थापना नहीं हो पायी है. इस वजह से पद आदि भी सृजित नहीं हो पाये हैं. डॉ मिंज ने कहा कि जिला में डिस्ट्रिक्ट वेटनरी हॉस्पिटल की स्थापना के लिए विभाग में पत्राचार किया जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें