1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. jharkhand mandir reopen latest news the doors of maa chinnamastike temple open from thursday see this way smj

Jharkhand Mandir Reopen Latest News : गुरुवार से खुल जायेगा मां छिन्नमस्तिके मंदिर का कपाट, ऐसे करें दर्शन

कोरोना संक्रमण के कारण 146 दिनों से बंद पड़े रजरप्पा का प्रसिद्ध मां छिन्नमस्तके मंदिर का कपाट गुरुवार से खुल जायेगा. इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. मंदिर में एक घंटा में 100 श्रद्धालुओं के प्रवेश की अनुुमति है. वहीं, कोरोना गाइडलाइन का भी पालन करना होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गुरुवार से रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तके मंदिर का कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल जायेगा.
गुरुवार से रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तके मंदिर का कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल जायेगा.
फाइल फोटो.

Jharkhand Mandir Reopen Latest News (रजरप्पा, रामगढ़) : झारखंड की हेमंत सरकार द्वारा धार्मिक स्थलों को खोलने का निर्देश दिया गया है. जिसको लेकर 146 दिनों बाद 16 सितंबर से रामगढ़ के रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिके देवी की मंदिर को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जायेगा. इसको लेकर मंदिर न्यास समिति द्वारा व्यापक तैयारी की गयी है. मंदिर की साफ-सफाई किया गया है. शर्तों के साथ श्रद्धालु माता का दर्शन कर पायेंगे.

कोरोना संक्रमण के बाद से बंद पड़े मंदिरों के कपाट को खोलने का निर्देश सीएम हेमंत सोरेन ने मंगलवार का दिया. आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में धार्मिक स्थलों को खोलने पर अपनी सहमति दी. बुधवार से मंदिर खोलने की तैयारी शुरू हो गयी. इस दौरान शर्तों के साथ श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति दी गयी है.

इस संदर्भ में रजरप्पा मंदिर न्यास समिति के सचिव शुभाशीष पंडा ने बताया कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए मंदिर को गुरुवार से खोला जायेगा. जिसमें एक घंटा में 100 श्रद्धालु मां छिन्नमस्तिके देवी की दर्शन कर पायेंगे. पुजारियों व श्रद्धालुओं को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. साथ ही श्रद्धालुओं को टीकाकरण का प्रमाण भी दिखाना होगा, तब उन्हें मंदिर के अंदर जाने दिया जायेगा. साथ ही मंदिर प्रक्षेत्र में कई जगह श्रद्धालुओं को सेनेटाइज्ड कर प्रवेश करने दिया जायेगा.

शीघ्र शुरू होगा डाक प्रसाद योजना

शुभाशीष पंडा ने बताया कि शीघ्र ही रजरप्पा मंदिर में भारतीय डाक विभाग द्वारा प्रसाद योजना का आरंभ किया जायेगा, ताकि देश के विभिन्न कोनों में मां छिन्नमस्तिके देवी का प्रसाद डाक के माध्यम से पहुंच सकेगा. इसके लिए डाक विभाग के दिल्ली के अधिकारी भी रांची पहुंचे हुए हैं.

भाजपा ने जतायी खुशी

मंदिर खोले जाने के निर्णय का स्वागत भाजपा नेताओं ने किया है. साथ ही खुशी जाहिर किया है. बुधवार को भाजपा नेता राजीव जायसवाल अपने समर्थकों के साथ रजरप्पा मंदिर पहुंचे. उन्होंने यहां पुजारियों और दुकानदारों से मिलकर खुशी जाहिर की और आंदोलन में साथ देने पर आभार प्रकट किया. श्री जायसवाल ने कहा कि पिछले कई दिनों से मंदिर खोले जाने की मांग की जा रही थी. सरकार ने कुछ जरूरी गाइडलाइन के साथ मंदिर खोलने का निर्देश दे दिया.

उधर, गोला में भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने धार्मिक स्थल खोले जाने पर मिठाई बांटी गयी. मौके पर चंद्रशेखर चौधरी, असीम पंडा, सुबोध पंडा, सेतु पंडा, संतोष तिवारी, बबली सिंह, प्रीतम झा, कृष्णा केंवट, विक्की महतो, प्रयाग कुमार, दिलीप सिंह, सूरज वर्मा, भागीरथ पोद्दार, अखिलेश महथा, गौतम मिश्रा, सन्नी कुशवाहा, आकाश सेन सहित कई मौजूद थे.

बारिश के बाद जलस्तर बढ़ा

लगातार हो रही बारिश के बाद दामोदर नद एवं भैरवी नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जिस कारण मंदिर स्थित क्यू कॉम्प्लेक्स व मुंडन शाला में पानी भर गया है. बता दें कि कुछ दिन पूर्व भारी बारिश के कारण यहां बाढ़ आ गयी थी. जिससे लोगों को काफी नुकसान हुआ था.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें