1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. jharkhand cm hemant soren cousin sister got married as per santali customs smj

संताली रीति-रिवाज से CM हेमंत सोरेन की चचेरी बहन की शादी हुई संपन्न, विदाई कर लौटे गये रांची, देखें Pics

सीएम हेमंत सोरेन की चचेरी बहन आशा कुमारी की शादी संपन्न हुई. संताली रीति-रिवाज से हुई शादी समारोह का पूरा जिम्मा सीएम खुद उठा रखे थे. शादी के दूसरे दिन अपनी चचेरी बहन को विदाई करने के बाद ही सीएम रांची वापस लौटे.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
jharkhand news: चचेरी बहन की विदाई के समय भावुक हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व अन्य.
jharkhand news: चचेरी बहन की विदाई के समय भावुक हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की चचेरी बहन आशा कुमारी की शादी बोकारो जिला अंतर्गत बालीडीह थाना क्षेत्र के झोपड़ो गांव निवासी स्वर्गीय मोचीराम मरांडी के द्वितीय पुत्र भोला मंराडी के साथ मंगलवार की देर रात्रि संताली रीति-रिवाज के साथ धूमधाम से नेमरा गांव से संपन्न हो गया. इस शादी समारोह के गवाह झारखंड के राज्यपाल, चीफ जस्टिस समेत कई मंत्री, विधायक व अधिकारी बने. बुधवार दोपहर लगभग दो बजे नवविवाहित जोड़ी को विदाई दी गयी. इस दौरान परिजनों ने नवदंपत्ति को सुखमय जीवन का आशीर्वाद दिया. साथ ही दुल्हन की मां दीपमनी देवी एवं बड़ी मां रुपी सोरेन ने दूल्हा-दुल्हन को मिठाई खिलाकर जीवन में खुशहाली और मिठास के साथ एक-दूसरे का साथ निभाने का वचन लिया. वहीं, नवविवाहित जोड़ी को कई उपहार भेंट किये गये. डीसी माधवी मिश्रा एवं एसपी प्रभात कुमार ने भी दुल्हन को उपहार भेंट करते हुए उन्हें आशीर्वाद दिया.

Jharkhand news: परिणय सूत्र में बंधे दूल्हा-दुल्हन.
Jharkhand news: परिणय सूत्र में बंधे दूल्हा-दुल्हन.
प्रभात खबर.

मंगलवार देर रात में बारात गांव पहुंची. बाराती में शामिल लोग नाचते-गाते हुए सीएम के आवास पहुंचे. जिनका स्वागत मुख्यमंत्री श्री सोरेन एवं गुरुजी शिबू सोरेन सहित वधू पक्ष के लोगों द्वारा किया गया. जहां बारातियों को नाश्ता एवं भोजन कराया गया. बारातियों के खाने में तरह-तरह के व्यंजन परोसे गये. इसके बाद दूल्हा-दुल्हन को विवाह मंडप में बिठाया गया. जहां संताली रीति-रिवाज से इनकी शादी संपन्न हुई.

Jharkhand news: दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद देते रामगढ़ डीसी व एसपी.
Jharkhand news: दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद देते रामगढ़ डीसी व एसपी.
प्रभात खबर.

बहन को विदाई देकर रांची लौटे सीएम

विवाह संपन्न होने के बाद नवदंपति को विदाई दी गयी. जिसमें स्वयं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, उनकी पत्नी कल्पना सोरेन, मां रुपी सोरेन, भाई दुमका विधायक बसंत सोरेन सहित अन्य परिजन शामिल थे. विदाई के दौरान दुल्हन की मां दीपमनी देवी की ममतामयी आंखों से बेटी की विदाई के आंसू छलक पड़े. जिसे देखकर दुल्हन के साथ अन्य परिजनों के आंखों में भी आंसू आ गये. सीएम के रांची लौटने से पूर्व यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

Jharkhand news: विदाई से पहले वर-वधू को मिठाई खिलाते परिजन.
Jharkhand news: विदाई से पहले वर-वधू को मिठाई खिलाते परिजन.
प्रभात खबर.

नहीं पहुंची सीता सोरेन...

विवाह कार्यक्रम में मंगलवार को पैतृक गांव नेमरा में गुरुजी बारातियों के स्वागत के बाद रात में ही रांची लौट गये. इस शादी में सीएम हेमंत सोरेन के सभी रिश्तेदार पहुंचे हुए थे. लेकिन, सीएम की भाभी स्वर्गीय दुर्गा सोरेन की पत्नी सह जामा विधायक सीता सोरेन शादी कार्यक्रम में शामिल नहीं हुई. जिसे लेकर क्षेत्र में कई तरह की चर्चा की जा रही है.

Jharkhand news: सुखी जीवन की कामना के साथ परिजनों ने वर-वधू की विदाई की.
Jharkhand news: सुखी जीवन की कामना के साथ परिजनों ने वर-वधू की विदाई की.
प्रभात खबर.

शंकर सोरेन के निधन के बाद गुरुजी एवं सीएम श्री सोरेन ने उठायी परिवार की जिम्मेदारी

जानकारी के अनुसार, सीएम के चाचा शंकर सोरेन का निधन वर्ष 2009 में हो गया था. वह अपनी पत्नी दीपमनी देवी सहित पांच पुत्री को छोड़ गये थे. जिसमें बड़ी पुत्री किरण देवी के अलावा मुनू देवी, झुनू देवी, आशा कुमारी उर्फ रुनू एवं रेखा कुमारी शामिल है. शंकर सोरेन के निधन के बाद उनके बड़े भाई शिबू सोरेन एवं उनके भतीजा हेमंत सोरेन ने स्वर्गीय सोरेन के परिवार की जिम्मेदारी उठायी. कभी भी स्वर्गीय सोरेन के परिवार को पिता की कमी का एहसास नहीं होने दिया गया. साथ ही आज सीएम ने अपनी जिम्मेदारी को सफलतापूवर्क निभाते हुए चौथी बहन की शादी धूमधाम से करवायी.

Jharkhand news: चचेरी बहन की शादी में अपने परिजनों के साथ सीएम हेमंत सोरेन.
Jharkhand news: चचेरी बहन की शादी में अपने परिजनों के साथ सीएम हेमंत सोरेन.
प्रभात खबर.

मुख्यमंत्री ने संभाला बहन की शादी की पूरी व्यवस्था

अपनी चचेरी बहन आशा कुमारी की शादी की पूरी व्यवस्था मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खुद संभाला. श्री सोरेन सभी आगंतुकों का स्वागत करते रहे. वहीं, देर रात तक पंडालों और अन्य जगहों में भी विधि-व्यवस्था का जायजा लेते रहे. मेहमानों की खातिरदारी में कोई कमी न हो इसका भी पूरा ख्याल रखा गया.

सरकार के साथ घर की जिम्मेदारियां भी बेहतर तरीके से निभा रहे हैं सीएम हेमंत सोरेन

लोग कहते हैं कि जब कोई भी व्यक्ति ऊंचे पद या ओहदे पर पहुंच जाता है, तो वह शहरों की चकाचौंध में खो जाता है. अपने नाते-रिश्तेदार एवं गांव के लोगों को भूल जाता है. लेकिन, इसका उल्टा सोच गुरुजी एवं हेमंत सोरेन रखते हैं. हेमंत सोरेन राज्य के मुख्यमंत्री होने के बावजूद अपने पैतृक गांव से लगाव को बनाये हुए हैं. श्री सोरेन इससे पूर्व भी कई कार्यक्रम में गांव पहुंच चुके हैं. जिससे इनका जन्मस्थली मिट्टी से गहरा लगाव एवं जुड़ाव को दर्शाता है. साथ ही सीएम श्री सोरेन का कुशल एवं सादगी रहन-सहन को प्रदर्शित करता है. इससे यह प्रमाणित होता है कि श्री सोरेन राज्य के कुलश संचालन के साथ अपने परिवार एवं घर को सही तरीके से चलाने में सक्षम हैं.

लोगों ने कहा कि इस गांव में पहली बार इस तरह के शाही शादी किसी बेटी की हुई है. यह गांव के लिए एक इतिहास बन गया है. बताया जाता है कि इस गांव में लोग पहले आने से कतराते थे. लेकिन सीएम श्री सोरेन के पहल पर गांव में कई विकास कार्य हुए. साथ ही आने वाले समय में गांव का कायाकल्प होने वाला है. जिसकी तैयारी चल रही है.

रिपोर्ट: राजकुमार/शंकर पोद्दार, गोला, रामगढ़.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें