1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. corona vaccination update news villagers not reaching the vaccination camp in mandu at ramgarh due to rumor and fear not a single vaccine was given in bumri and topa smj

Corona Vaccination Update News : अफवाह व डर के कारण रामगढ़ के मांडू में टीकाकरण शिविर में नहीं पहुंच रहें ग्रामीण, बुमरी व तोपा में नहीं लगा एक भी टीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : कोरोना टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को समझाते पदाधिकारीगण.
Jharkhand news : कोरोना टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को समझाते पदाधिकारीगण.
प्रभात खबर.

Corona Vaccination Update News (कुजू, रामगढ़) : झारखंड के रामगढ़ जिला अंतगत मांडू प्रखंड के कई क्षेत्रों में अभी भी लोग कोरोना का टीका लेने से घबरा रहे हैं. अफवाह व डर के कारण ग्रामीण टीकाकरण शिविरों में ना के बराबर पहुंच रहे हैं. जिसके कारण टीकाकरण केंद्रों में तैनात एएनएम, सहिया साथी, शिक्षक व अन्य वैक्सीनेशन कर्मी निराश लौट रहे हैं. शुक्रवार को तोपा पंचायत सचिवालय में टीकाकरण शिविर लगाया गया, लेकिन ग्रामीणों के नहीं जुटने के कारण टीकाकरण शिविर पूरी तरह सन्नाटा रहा.

शिविर में शामिल एएनएम, सहिया साथी, शिक्षक व वैक्सीनेशन कर्मी द्वारा लोगों के घर-घर जाकर टीकाकरण लेने के लिए जागरूक भी किया गया. इसके बावजूद भी लोग भय व अफवाह के कारण शिविर में नहीं पहुंचे. वहीं, गत 1 व 2 जून को प्रखंड के बुमरी पंचायत भवन में भी टीकाकरण शिविर लगाया गया था.

लेकिन, वहां भी वैक्सीन लगाने के लिए कोई भी महिला व पुरुष नहीं पहुंचे. टीका कर्मी सह पारा शिक्षक भेखराज कुमार, एएनएम, सहिया दीदी व अन्य लोगों द्वारा बुमरी गांव में घूम-घूमकर टीका लगाने के लिए प्रेरित किया गया. फिर भी लोग टीका लगाने से मना कर दिये. अंतत: स्वास्थ्य कर्मी निराश लौट आये.

अफवाह में नहीं आयें, नि:संकोच लगाये टीका

एक तरफ क्षेत्र में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर टीकाकरण को लेकर उड़ रही अफवाह भी काफी तेजी से क्षेत्र में फैल रहा है. लोग अफवाह व डर के कारण टीका लेने से परहेज करते नजर आ रहे है. ऐसे में एएनएम व सहिया साथी लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं. उनके द्वारा बताया जा रहा है कि टीकाकरण से किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचेगी. टीकाकरण से ही हम कोरोना को पूरी तरह मात दे सकते हैं. उन्होंने सभी लोगों से लगाये गये शिविर में पहुंचकर टीका लेने का आग्रह किया.

बीडीओ ने किया टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण

मांडू प्रखंड विकास पदाधिकारी विनय कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सुदर्शन मुर्मू व पंचायत सेवक राजकुमार साव तोपा पंचायत सचिवालय में आयोजित टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान केंद्र में काफी देर तक रूके रहे. लोगों को टीका लगाने के लिए समझाया भी गया. फिर भी केंद्र में टीका लगाने लोग नहीं पहुंचे. तीन-चार की संख्या में टीका लेने के लिए पहुंचे भी, लेकिन 10 की संख्या नहीं होने के कारण उन्हें वापस भेज दिया गया. इस दौरान मौजूद एएनएम व कर्मियों द्वारा तोपा, दूधमटिया, बनवार, मंगरदाहा आदि गांवों में जाकर लोगों को जागरूक करते हुए टीकाकरण केंद्र तक पहुंचने को कहा गया.

इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी विनय कुमार ने क्षेत्र के लोगों से अपील किया कि बिना भय से टीका लगाये. अफवाह पर ध्यान न दे. टीका ही एक मात्र कोरोना महामारी का विकल्प है. साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही पंचायत में 18 प्लस युवाओं के बीच भी टीकाकरण शिविर लगाया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें