1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. coal smuggling mp chandraprakash choudhary caught 250 tonnes illegal coal hemant soren grj

झारखंड में कोयला तस्करी की खुली पोल, सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने पकड़ा 250 टन अवैध कोयला, कह दी बड़ी बात

सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने कोयला पकड़ने के बाद इसकी सूचना डीजीपी, बोकारो एसपी सहित कई पुलिस अधिकारियों को दी, लेकिन दो घंटे के बाद भी पुलिस कोयला जब्त करने के लिए घटनास्थल नहीं पहुंची थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News:  पुलिस को जानकारी देते सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी
Jharkhand News: पुलिस को जानकारी देते सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी
प्रभात खबर

Jharkhand News: कोयला तस्करी की सूचना पर झारखंड के गिरिडीह से सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी शनिवार देर शाम रामगढ़ जिले के रजरप्पा प्रोजेक्ट के विस्थापित क्षेत्र धवैया पहुंचे. इस दौरान उन्होंने यहां लगभग 250 टन अवैध कोयला पकड़ा. इनके साथ गोमिया विधायक लंबोदर महतो एवं आजसू कार्यकर्ता मौजूद थे. सांसद ने कोयला पकड़ने के बाद इसकी सूचना डीजीपी, बोकारो एसपी सहित कई पुलिस अधिकारियों को दी, लेकिन दो घंटे के बाद भी पुलिस कोयला जब्त करने के लिए घटनास्थल नहीं पहुंची थी. सांसद श्री चौधरी ने कहा कि राज्य की हेमंत सोरेन सरकार के निर्देश पर कोयला तस्करी चरम पर है. पुलिस की भूमिका भी संदिग्ध है.

पुलिस का काम करने पर मजबूर जनप्रतिनिधि

सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि कोयले की अवैध तस्करी के कारण सरकार को लाखों रुपये राजस्व का नुकसान हो रहा है. जो काम पुलिस को करना था, वह काम जनप्रतिनिधि करने को बाध्य हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कोल माफियाओं का राज नहीं चलने दिया जायेगा. कोयला तस्करी का विरोध करने पर माफियाओं द्वारा ग्रामीणों को जान से मारने की धमदी दी जा रही है. सांसद ने कहा कि अगर इस मामले में प्रशासन सख्त रवैया नहीं अपनायेगा, तो जिन क्षेत्रों में अवैध कोयले की तस्करी की सूचना मिलेगी. वहां मैं खुद पहुंच कर अवैध कोयला को पकड़ूंगा.

प्रशासन की मिलीभगत से हो रही कोयला तस्करी

विधायक लंबोदर महतो ने कहा कि प्रशासन की मिलीभगत से कोल माफिया पिछले कई माह से कोयला तस्करी को अंजाम दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि वन क्षेत्र से भी कोयला निकाल जा रहा है, लेकिन वन विभाग भी चुप है. सांसद व विधायक की इस कार्रवाई के बाद कोल तस्करों में हड़कंप मच गया है. वहीं पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी सकते में आ गये हैं. बताते चले कि इससे पूर्व सांसद श्री चौधरी 20 जनवरी को देर रात्रि पेटरवार थाना क्षेत्र के पिछली दक्षिणी पंचायत के पिपराटांड़ में निषाद हार्डकोक फैक्ट्री इंडस्ट्रीज में अवैध कोयला लदे कई ट्रकों को पकड़ा था. इनके समर्थकों ने अवैध कोयला लदे ट्रकों की हवा निकाल दी थी.

कोयला तस्करी की खुली पोल

हालांकि क्षेत्र में कोयले की तस्करी पहले की तरह हो रही थी. इस पर किसी की नजर नहीं थी, लेकिन सांसद द्वारा पिछले कई दिनों से विभिन्न क्षेत्रों में चल रही अवैध कोयले की तस्करी का उद्भेदन किया गया है. जिससे क्षेत्र में कोयला तस्करी की पोल खुल कर सामने आ गयी है. बताते चलें कि धवैया क्षेत्र से कोयला की चोरी कर रामगढ़ जिला रजरप्पा, गोला, चितरपुर, दुलमी क्षेत्र के विभिन्न ईंट भट्टों में कोयला खपाया जाता है. साथ ही अवैध कोयले को बरलंगा होते हुए पश्चिम बंगाल डाकागढ़ा, बरजोपुर तक साइकिल, मोटरसाइकिल, स्कूटर, ट्रक व ट्रैक्टर से पहुंचाया जाता है. जहां से व्यापक पैमाने पर कोयले की तस्करी की जाती है.

रिपोर्ट: सुरेंद्र कुमार/शंकर पोद्दार

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें