1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. cm hemant soren reached ancestral village nemra with family said also necessary to discharge family responsibilities smj

झारखंड CM हेमंत सोरेन सपरिवार पहुंचे पैतृक गांव नेमरा, बोले- पारिवारिक दायित्वों का निर्वहन करना भी है जरूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पारिवारिक कार्यक्रम में शिरकत करने शिबू साेरेन, सीएम हेमंत साेरेन समेत अन्य सदस्य पहुंचे नेमरा गांव.
पारिवारिक कार्यक्रम में शिरकत करने शिबू साेरेन, सीएम हेमंत साेरेन समेत अन्य सदस्य पहुंचे नेमरा गांव.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (गोला, रामगढ़) : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शुक्रवार को अपनी चचेरी बहन के सगाई कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पैतृक गांव नेमरा पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं अपने चाचा की बेटी के सगाई में शामिल होने के लिए यहां आया हूं. सरकार के साथ पारिवारिक दायित्वों को निभाना भी जरुरी है. मुझे काफी खुशी है कि हमारे पारिवार के सभी सदस्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आये हुए हैं. परिवार को गांव की परंपरा गांव में ही निभाना होता है. इसलिए मैं यहां आया हूं.

काेरोना की तीसरी लहर से निबटने को तैयार राज्य सरकार

सीएम श्री सोरेन ने कोरोना पर कहा कि राज्य में दूसरी लहर समाप्त होने से पहले ही तीसरी लहर से निबटने की तैयारी की जा चुकी है. जिलों में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा व्यापक तैयारी की गयी है. कोरोना का तीसरा लहर किस रूप में आयेगा यह देखने वाली बात है. स्वास्थ्य सुविधा में संसाधनों को लेकर हमारे पास जो उपलब्ध है और जो लहर के दौरान महसूस होगी उसे पूरा किया जायेगा. कोरोना पर आपदा विभाग सहित अन्य विभागों की पैनी नजर है.

उन्होंने कहा कि राज्य में संसाधनों की कमी है. इसके बावजूद पहली व दूसरी लहर को राज्य में बेहतरीन तरीके से इसका प्रबंधन किया गया. संक्रमण की सही जानकारी नहीं होने के कारण कई चीजों में असमंजस व भ्रम की स्थिति बनी रहती है. बड़े पैमाने में कोविड मशीन की खरीदारी की गयी है. शीघ्र ही मशीन को संचालित किया जायेगा. राज्य में जो भी संक्रमित लोग होंगे, उसकी पहचान किया जायेगा. कोरोना संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है. इसलिए लोगों को सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना एवं मास्क लगाना जरूरी है.

सीएम अपने पैतृक आवास में सबसे पहले अपने भगीना से मिले और उनका हाल-चाल जाना. इसके बाद अन्य सगे-संबंधियों से मुलाकात की. इस दौरान परिवार के कई सदस्यों ने उनका पैर छूकर आशीर्वाद लिया. इसके बाद उन्होंने अपने पिता सांसद शिबू सोरेन एवं माता रूपी सोरेन से आशीर्वाद लिया.

सड़क मार्ग से पहुंचे सीएम

मुख्यमंत्री शाम 4:20 बजे सड़क मार्ग से रांची से नेमरा गांव पहुंचे. इस दौरान इनके यहां पहुंचने पर जिला प्रशासन द्वारा सीएम को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया. मौके पर डीसी माधवी मिश्रा, एसपी प्रभात कुमार, डीडीसी नागेंद्र सिन्हा, एसडीपीओ किशोर कुमार रजक, मुख्यालय डीएसपी संजीव कुमार मिश्रा, सार्जेंट मेजर मंशु गोप, गोला बीडीओ संतोष कुमार, चितरपुर बीडीओ उदय कुमार, गोला सीओ अनिल कुमार, मांडू सीओ जय कुमार राम, प्रखंड चिकित्सा प्रभारी डॉ शशि प्रभा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

सगाई में लोटा में पानी लेकर पहुंची सीएम की पत्नी

सगाई कार्यक्रम में पहुंचे मेहमानों का स्वागत सीएम की पत्नी कल्पना सोरेन व बहन रेखा सोरेन सहित परिवार के अन्य महिला, पुरुष सदस्यों ने लोटा-पानी देकर किया. साथ ही उनके पैर छूकर आशीर्वाद लिये. कल्पना सोरेन ने कहा कि मैं अपने परिवार की परंपरा को निभा रही हूं.

जिलाध्यक्ष ने बुके देकर किया स्वागत

झामुमो जिलाध्यक्ष विनोद किस्कू द्वारा सीएम हेमंत सोरेन एवं गुरुजी शिबू सोरेन को बुके देकर स्वागत किया गया. साथ ही उन्होंने बोकारो से आये लड़का पक्ष के मेहमानों का भी स्वागत किया. गुरुजी के बचपन के मित्र सेवानिवृत्त शिक्षक करमचंद मांझी उनसे मिलने पहुंचे थे. यहां दोनों काफी देर तक बातचीत कर बचपन की यादों को ताजा किया. पारिवारिक कार्यक्रम होने के बावजूद क्षेत्र के लोग अपनी समस्याओं को लेकर यहां पहुंचे थे. जिसे सीएम ने सुनने के बाद शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया. इसके अलावे रामगढ़ जिला के होमगार्ड के सफल अभ्यर्थी भी अपनी समस्याओं को लेकर सीएम के पास पहुंचे थे.

सुरक्षा को लेकर चप्पे-चप्पे पर तैनात थे जवान

सीएम के आगमन को लेकर सिल्ली मोड़ से लेकर नेमरा तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस व पैंथर पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगायी थी, जो अपनी ड्यूटी में तैनात थे. आंगनबाड़ी केंद्र के समीप वाहनों का पार्किंग बनाया गया था. जहां प्रशासन की गाड़ियों को छोड़कर अन्य चार पहिया एवं बाइक को रखा गया था.

लुकैयाटांड़ में बना था हेलीपेड

सीएम के आगमन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा बरलंगा के लुकैयाटांड़ में हेलीपेड बनाया गया था. साथ ही अग्निशमन वाहन को भी खड़ा रखा गया था. लेकिन सीएम श्री सोरेन सड़क मार्ग से नेमरा पहुंचे एवं कार्यक्रम संपन्न होने के कुछ देर बाद सड़क मार्ग से ही रांची लौट गये.

इनकी रही मौजूदगी

मौके पर झामुमो के जिला उपाध्यक्ष चित्रगुप्त महतो, प्रखंड अध्यक्ष बरतु करमाली, मो आलम अंसारी, सुनील करमाली, फकरुद्दीन अंसारी, जीतलाल टुड्डू, केशव टुड्डू, भुनू महतो सहित कई कार्यकर्ता व ग्रामीण मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें