1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. after 21 months farmers arrived to sell vegetables at gola daily market in ramgarh shutdown in corona period smj

Jharkhand news: 21 महीने बाद रामगढ़ के गोला डेली मार्केट में सब्जी बेचने पहुंचे किसान,कोरानोकाल में हुआ था बंद

रामगढ़ के गोला डेली मार्केट में 21 महीने बाद किसानों ने दोबारा सब्जी बाजार लगाया है. कोरोनाकाल में इस डेली मार्केट को प्रशासन ने बंद करा दिया था. इसके बाद यहां के किसानों के लिए कोई समुचित व्यवस्था नहीं किया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: 21 महीने बाद एक बार फिर रामगढ़ के बनतारा में सजने लगा डेली मार्केट.
Jharkhand news: 21 महीने बाद एक बार फिर रामगढ़ के बनतारा में सजने लगा डेली मार्केट.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: आखिरकार 21 महीने बाद रामगढ़ जिला अंतर्गत गोला, दुलमी और चितरपुर प्रखंड क्षेत्र के किसानों का धैर्य टूट गया है. जिस कारण क्षेत्र के किसान पारंपरिक रूप से गोला के बनतारा में बनाये गये डेली मार्केट में ही सब्जी बेचना शुरू कर दिया है. कोरोनाकाल में प्रशासन द्वारा यहां के डेली मार्केट को बंद करा दिया गया था. इस मार्केट को तिरला में लगाया जा रहा था. इससे पहले किसान हाई स्कूल डभातू के समीप बाजार लगाया जा रहा था. जिस कारण जहां-तहां बाजार लगने से किसान काफी परेशान थे.

फिलहाल, तिरला स्थित वन भूमि पर बाजार लग रहा था. लेकिन, पिछले दिन वन विभाग द्वारा यहां से बाजार हटाने का आदेश दिया गया था. जिससे किसानों के समक्ष सब्जी बेचने को लेकर ऊहापोह की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी. इसके बाद प्रशासन द्वारा तिरला स्थित वन भूमि के कुछ दूरी पर मार्केट लगाने का आदेश दिया गया.

लेकिन, किसानों की परेशानी दूर नहीं हो रही थी. जिस कारण क्षेत्र के किसानों ने पिछले दिनों शिवालय मंदिर के प्रांगण में बैठक की और गोला के बनतारा डेली मार्केट में ही सब्जी बेचने का निर्णय लिया. किसानों का कहना था कि जहां-तहां बाजार लगने से हमलोगों को काफी परेशानी हो रही है. व्यापारियों के नहीं पहुंचने से सब्जियों के उचित दाम भी नहीं मिल पा रहा था. जिससे लोगों को भारी नुकसान हो रहा था.

अतिक्रमण है सबसे बड़ी समस्या

बता दें कि गोला डेली मार्केट कई एकड़ भूमि में अवस्थित है. लेकिन, अतिक्रमण के कारण बाजार संकुचित हो गया है. प्रशासन की लापरवाही से धीरे-धीरे अतिक्रमण और बढ़ रहा है. जिस कारण गोला डेली मार्केट का अस्तित्व खतरे में है. जबकि पिछले कई दशकों से यहां डेली मार्केट लगते आ रहा है. लेकिन, इधर कुछ वर्षों में यहां किसानों की परेशानी बढ़ गयी है. लोगों का कहना है कि अगर यहां अतिक्रमण हटेगा, तो बाजार के लिए पर्याप्त जगह मिलेगा.

व्यवस्थित ढंग से लगे बाजार

किसानों का कहना है कि यहां अतिक्रमण के अलावे अव्यवस्थित ढंग से बाजार लगाया जाता है. जहां-तहां बैठकर लोग सामान बेचते हैं. अगर व्यवस्थित ढंग से बाजार लगेगा, तो किसानों को काफी जगह मिल पायेगा. इस संदर्भ में गोला सीओ अनिल कुमार ने कहा कि गोला के बनतारा में डेली मार्केट लगाने का आदेश नहीं दिया गया है. जो भी व्यक्ति यहां बाजार लगा रहे हैं, कुछ होने पर जवाबदेही उनकी होगी.

रिपोर्ट: सुरेंद्र कुमार/शंकर पोद्दार, रजरप्पा, रामगढ़.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें