माइनिंग क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ायें

रामगढ़ : उपायुक्त संदीप सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को विधानसभा चुनाव को लेकर जिले के विभिन्न मजदूर यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि जैसा कि रामगढ़ एक माइनिंग बहुल क्षेत्र है और यहां पर भारी मात्रा में लोग अपने रोजगार के लिए माइनिंग गतिविधियों पर आश्रित हैं. ऐसे में यह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 22, 2019 12:51 AM

रामगढ़ : उपायुक्त संदीप सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को विधानसभा चुनाव को लेकर जिले के विभिन्न मजदूर यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि जैसा कि रामगढ़ एक माइनिंग बहुल क्षेत्र है और यहां पर भारी मात्रा में लोग अपने रोजगार के लिए माइनिंग गतिविधियों पर आश्रित हैं.

ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि उन्हें उनके मताधिकार के प्रति जागरूक किया जाये़ खासकर वैसे इलाके जहां पर लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत 40 फीसदी से कम रहा है वहां पर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि हालांकि मतदान के दिन जिला प्रशासन की तरफ से अवकाश घोषित किया जाता है.
उसके बावजूद देखा जाता है कि कई जगहों पर मतदान के दिन भी कारखाने या अन्य कार्यालय खुले रहने के कारण लोग मतदान नहीं कर पाते हैं. ऐसा किसी भी हाल में नहीं होना चाहिए. जिले के विभिन्न यूनियनों के प्रतिनिधियों से भी माइनिंग क्षेत्रों में किस प्रकार से मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाये इस पर सुझाव मांगा़ इस पर प्रतिनिधियों ने बताया कि कई जगहों पर लोग सेवानिवृत्त हो चुके हैं. उसके बावजूद उनका नाम मतदाता सूची से नहीं हटा है.
जिसके कारण कुछ माइनिंग क्षेत्रों में कम मतदान प्रतिशत दर्ज किया जा रहा है़ इस पर उपायुक्त ने कहा कि फिलहाल जिला प्रशासन का उद्देश्य है कि जो लोग क्षेत्र में होते हुए भी अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर रहे हैं उन्हें उनके मताधिकार के प्रति जागरूक किया जाये. डीसी ने कहा कि इस बार के चुनावों में दिव्यांग एवं वृद्ध वोटरों को कतार में खड़े नहीं रहना पड़ेगा वे सीधा मतदान केंद्रों में जाकर अपना मत दे सकते हैं.
बैठक में विभिन्न माध्यमों का इस्तेमाल कर किस प्रकार लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जाये इस पर विस्तार पूर्वक चर्चा हुई. उक्त बैठक में डीडीसी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी, जिले के विभिन्न मजदूर यूनियनों के प्रतिनिधि सहित कई अन्य उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version