1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. railways to run 40 pairs of new special trains from september 12 2 train for jharkhand hindi news jharkhand news prt

रेलवे चलायेगा 80 ट्रेन, जानिये झारखंड को कितनी ट्रेनें मिली हैं

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
File

रांची : कोरोना काल में ट्रेनों की संख्या में कटौती के बाद अब व्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर आने लगी है. रेलवे ने 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. इसमें झारखंड को महज दो ट्रेन ही मिली है. इनमें अगरतल्ला-देवघर व धनबाद-फिरोजपुर ट्रेन है. अगरतल्ला-देवघर सप्ताह में सिर्फ एक दिन रविवार को चलेगी. ट्रेन अगरतल्ला से 10.25 बजे रवाना होगी व देवघर अगले दिन दोपहर 1.00 बजे पहुंचेगी. देवघर से ट्रेन सोमवार की शाम 6.45 बजे रवाना होगी व अगरतल्ला अगले दिन सुबह 7.45 बजे पहुंचेगी.

धनबाद-फिरोजपुर रात 9.20 बजे धनबाद से रवाना होगी व सुबह 10.45 बजे फिरोजपुर पहुंचेगी. फिरोजपुर से ट्रेन 4.10 बजे रवाना होगी व धनबाद सुबह 5.05 बजे पहुंचेगी. यह ट्रेन प्रतिदिन चलेगी. वहीं सिकंदराबाद-दरभंगा ट्रेन जो सप्ताह में दो दिन मंगलवार व शनिवार को चलेगी. उसका ठहराव रांची स्टेशन पर है. इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 10 सितंबर से शुरू होगा. ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी. रेलवे वर्तमान में संचालित सभी ट्रेनों की निगरानी कर पता लगायेगा कि किन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची लंबी हैं.

उन्होंने कहा कि जिस रूट पर ट्रेनों की मांग अधिक होगी या जिस ट्रेन की प्रतीक्षा सूची लंबी होगी, वहां रेलवे मूल ट्रेन के बाद उसी तरह की (क्लोन) ट्रेन चलायेगा. यह भी कहा कि परीक्षा या अन्य किसी भी उद्देश्य के लिए राज्यों से अनुरोध मिलने पर रेलवे ट्रेनों का परिचालन करेगा. मालूम हो कि कोरोना महामारी के कारण इस समय सभी नियमित यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं.

त्योहारों के मद्देनजर बड़ा कदम : कई रूटों पर ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है. दशहरा, दीपावली और छठ के लिए ट्रेनों की भारी मांग है. इस मांग को पूरा करने के लिए ही रेलवे नयी ट्रेनें चला रहा है. माना जा रहा है कि पटना, कोलकाता, मुंबई, लखनऊ व दिल्ली मार्ग पर स्पेशल ट्रेनों की संख्या ज्यादा होगी. फिलहाल ट्रेनों के परिचालन को लेकर महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार से बातचीत जारी है.

अगरतल्ला-देवघर और धनबाद-फिरोजपुर ट्रेन को हरी झंडी : अगरतल्ला-देवघर सप्ताह में सिर्फ रविवार को चलेगी, इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 10 सितंबर से शुरू होगा

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें