1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. balcony the newly constructed hostel collapsed in kasturba residential school in palamu 6 girl students injured smj

Jharkhand News : पलामू के कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में नवनिर्मित हॉस्टल का छज्जा गिरा, 6 छात्राएं घायल

पलामू जिला अंतर्गत हुसैनाबाद क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय परिसर में नवनिर्मित हॉस्टल का छज्जा गिरने से 6 छात्राएं घायल हो गयी. सभी घायलों का प्राथमिक इलाज हुसैनाबाद अनुमंडलीय स्वास्थ्य केंद्र में हुआ. वहीं, 4 छात्राओं को बेहतर इलाज के लिए मेदिनीनगर रेफर कर दिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के नवनिर्मित हॉस्टल का छज्जा गिरा. 6 छात्राएं घायल.
कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के नवनिर्मित हॉस्टल का छज्जा गिरा. 6 छात्राएं घायल.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (जितेंद्र/नौशाद, हुसैनाबाद, पलामू) : झारखंड के पलामू जिला अंतर्गत हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र के जपला-बुधुआ पथ स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय परिसर में नवनिर्मित हॉस्टल का छज्जा गिर गया. छज्जा गिरने से स्कूल की 6 छात्राएं गंभीर रूप से घायल हो गयी. घायलों में 4 छात्राओं की गंभीर स्थिति को देखते हुए बेहतर इलाज के लिए मेदिनीनगर रेफर कर दिया गया है.

घायलों में वर्ग 12वीं की छात्रा प्रियंका कुमारी, कुसुम कुमारी, कविता कुमारी और 10वीं की मीरा कुमारी, सरस्वती कुमारी व शोभा कुमारी का नाम शामिल हैं. सभी घायलों का इलाज हुसैनाबाद अनुमंडलीय स्वास्थ्य केंद्र में किया गया. चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद घायल शोभा कुमारी, मीरा कुमारी, कुसुम कुमारी और कविता कुमारी की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे बेहतर इलाज के लिए मेदिनीनगर रेफर कर दिया.

जानकारी के अनुसार, सोमवार को दोपहर ढाई बजे सभी छात्राएं अपने कमरे में थी. छज्जा पर कपड़ा सुखाने को रखा था. इसी बीच बारिश होने पर छात्राएं अपना-अपना कपड़े उठाने गयी. इसी क्रम में छज्जा गिरकर लटक गयी. दूसरे तले के छज्जे से छात्राएं जमीन पर गिर पड़ी. जिससे 6 छात्राएं गंभीर रूप से घायल हो गयी.

इस घटना के बाद विद्यालय परिसर में अफरा-तफरी मच गयी. इसकी सूचना मिलते ही पूर्व विधायक संजय कुमार सिंह यादव विद्यालय पहुंचकर अनुमंडलीय अस्पताल उपाधीक्षक को सूचना दी. कुछ घायलों को बुधुआ गांव निवासी ऑटो चालक मोहम्मद हासिम ने अपने ऑटो से अस्पताल पहुंचाया. अन्य छात्राओं को एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया.

इधर, घटना की सूचना मिलते ही अनुमंडल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पूज्य प्रकाश, थाना प्रभारी अजय कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी रतन कुमार सिंह अस्तपाल पहुंचकर स्थिति का जायजा लिये. इस दौरान गंभीर रूप से घायल छात्राओं को बेहतर इलाज के लिए मेदिनीनगर सदर अस्पताल रेफर करवाया. सभी घायलों का प्राथमिक उपचार डॉ पीएन सिंह व डॉ विकास कुमार की देखरेख में की गयी.

एक माह से हास्टल में रह रही थी छात्राएं

कोरोना संक्रमण के बीच पिछले एक माह से कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में पठन-पाठन शुरू हुई थी. काेराेना गाइडलाइन के तहत सरकारी आदेशानुसार 9वीं से 12वीं तक पढाई शुरू हुई. उसी समय से छात्राएं नवनिर्मित हॉस्टल में रह रही थी. भवन का निर्माण वित्तीय वर्ष 2019-20 में भवन निर्माण द्वारा एक करोड़ से अधिक की लागत से गढ़वा के ठेकेदार उपेंद्र सिंह द्वारा कराया गया था.

जांच रिपोर्ट आने के बाद होगी आगे की कार्रवाई : अनुमंडल पदाधिकारी

इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण ने बताया कि मामले की जांच के लिए अंचल पदाधिकारी व प्रखंड विकास पदाधिकारी को नियुक्त किया गया है. जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई के लिए पलामू डीसी को जांच प्रतिवेदन सौंपा जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें