प्रशिक्षण में दी गयी जानकारी का लाभ उठायें

मेदिनीनगर : लोकसभा चुनाव को लेकर चल रही प्रशासनिक तैयारी के बीच शनिवार को सेक्टर दंडाधिकारियों को चुनाव का प्रशिक्षण दिया गया.जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश के आलोक में निर्वाचन प्रशिक्षण कोषांग के द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति नगर भवन में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. मास्टर ट्रेनर मनु […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 17, 2019 1:25 AM

मेदिनीनगर : लोकसभा चुनाव को लेकर चल रही प्रशासनिक तैयारी के बीच शनिवार को सेक्टर दंडाधिकारियों को चुनाव का प्रशिक्षण दिया गया.जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश के आलोक में निर्वाचन प्रशिक्षण कोषांग के द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति नगर भवन में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया.

मास्टर ट्रेनर मनु प्रसाद तिवारी, परशुराम तिवारी, रमानुज प्रसाद, आजात शत्रु प्रसाद सिन्हा, कंचन शुक्ला ने सेक्टर दंडाधिकारियों को चुनाव की बारिकियों के बारे में विस्तार से बताया. प्रशिक्षण के दौरान सेक्टर दंडाधिकारियों के कार्य एवं दायित्व की जानकारी विस्तार से दी गयी. बताया गया कि मतदान से पूर्व, मतदान के दिन और मतदान के बाद सेक्टर दंडाधिकारी को कौन सा कार्य करना है.
मतदान की समाप्ति के बाद मतदान सामग्री जमा करने और उसका प्रतिवेदन देने तक के कार्यों की जानकारी दी गयी. प्रशिक्षण के दौरान मॉक पोल कराने, विहित प्रपत्रों का संधारण करने, इवीएम और वीवीपैट का सुरक्षित रखरखाव, मतदान के बाद प्रपत्र 17 (ग) का संधारण कर पोलिंग एजेंट को देने, इवीएम बदलने की स्थिति में प्रक्रिया पूरी करने आदि की जानकारी दी गयी.
बताया गया कि सेक्टर दंडाधिकारियों की यह जिम्मेवारी है कि मतदान दल के कर्मी को मतदान केंद्र से कलस्टर तक सुरक्षित पहुंचाना एवं इवीएम को वज्रगृह में जमा कराना है.सेक्टर मजिस्ट्रेटों को बताया गया कि वे अपने सेक्टर से जुड़े सभी मतदान कर्मी के साथ समन्वय स्थापित करेंगे, ताकि काम आसान हो. इतना ही नही मतदान केंद्र का विजिट करने व कर्मियों को सहयोग भी करना है.सेक्टर दंडाधिकारी मतदान से एक सप्ताह पहले अपने सेक्टर के अधीन सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल, बिजली, शौचालय, रैंप आदि की व्यवस्था को सुनिश्चित कर लेंगे.

Next Article

Exit mobile version