बिना बिजली व पानी के चल रहा है केंद्र

तरहसी : मनातू का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संसाधन के अभाव में अपेक्षित लाभ देने में अक्षम साबित हो रहा है. भवन जर्जर हालात में है. उपकरण भी नाममात्र के है. बिजली नहीं है. पानी की व्यवस्था नहीं है. शौचालय का अभाव है. मतलब की मरीजों के लिए सुविधा के नाम पर कुछ भी नहीं है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 21, 2018 5:04 AM
तरहसी : मनातू का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संसाधन के अभाव में अपेक्षित लाभ देने में अक्षम साबित हो रहा है. भवन जर्जर हालात में है. उपकरण भी नाममात्र के है. बिजली नहीं है. पानी की व्यवस्था नहीं है. शौचालय का अभाव है. मतलब की मरीजों के लिए सुविधा के नाम पर कुछ भी नहीं है. एक छोटा सा कमरा है, जिसमें मलेरिया, टीबी, एड्स सहित छोटी-बड़ी बीमारियों की जांच की जाती है. जांच के बाद दवा के लिए मरीजों को बाहर भेज दिया जाता है. प्रसव भवन की स्थिति तो और भी दयनीय है. इसी जर्जर भवन में प्रसव कराया जाता है.
लोग किसी तरह से अपना इलाज कराते हैं. उनके पास कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है. इसलिए कहीं और जाकर इलाज भी नहीं करा पाते हैं. मनातू व तरहसी में 23 एएनएम बहाल की गयी है. वहीं चार चिकित्सक भी कार्यरत है, जिनमें चिकित्सा पदाधिकारी सीबी प्रतापन सिंह के अलावा डॉ प्रतिभा कुमारी, डॉ आजाद, डॉ संतोष शामिल है.
केंद्र में 25 अनुबंध कर्मी व 30 संविदा पर कर्मी कार्यरत हैं. प्रभारी चिकित्सा प्रभारी सीबी प्रतापन ने बताया कि पूरे मामले की जानकारी वरीय पदाधिकारियों को दे दी गयी है. जो संसाधन प्राप्त है, उसमें बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है. लेकिन संसाधनों का अभाव होने से चिकित्सकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

Next Article

Exit mobile version