1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. pakur
  5. crime news illegal explosives supplied from bengal 775 pieces of high explosive gelatin seized in pakur smj

Crime News : बंगाल से सप्लाई होती अवैध विस्फोटक का जखीरा बरामद, पाकुड़ में 775 पीस हाई एक्सप्लोसिव जिलेटिन जब्त

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हाई एक्सप्लोसिव जिलेटिन बरामदगी की जानकारी देते पाकुड़ एसपी मणिलाल मंडल. साथ में अन्य पुलिसकर्मी.
हाई एक्सप्लोसिव जिलेटिन बरामदगी की जानकारी देते पाकुड़ एसपी मणिलाल मंडल. साथ में अन्य पुलिसकर्मी.
प्रभात खबर.

Crime News, Jharkhand News, Pakur News, पाकुड़ (रमेश भगत) : झारखंड के पाकुड़ जिला अंतर्गत मालपहाड़ी ओपी थाना की पुलिस ने गुरुवार (21 जनवरी, 2021) को भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है. पुलिस ने 775 पीस हाई एक्सप्लोसिव जिलेटिन (High Explosive Gelatin) को बरामद किया है. वहीं, बिना नंबर की एक बाइक को भी जब्त किया गया है. अवैध विस्फोटक की आपूर्ति पश्चिम बंगाल से होने की संभावना जतायी जा रही है. इस बात की जानकारी एसपी मणिलाल मंडल ने पत्रकारों को दी.

पत्रकारों से बात करते हुए एसपी श्री मंडल ने कहा कि गुप्त सूचना मिली थी कि मालपहाड़ी थाना क्षेत्र में भारी मात्रा में विस्फोटक की सप्लाई होने वाली है. इसी सूचना के आधार पर मालपहाड़ी ओपी थाना प्रभारी सुकरु उरांव के नेतृत्व में छापेमारी टीम का गठन किया गया. टीम बुधवार की रात को सिंगड्डा-बनपाड़ा से राजबांध के बीच छापेमारी के लिए पहुंची. पुलिस ने रात के समय एक बाइक को आते देखा.

पुलिस को देख बाइक चालक छुप गया. जिसके बाद पुलिस ने बाइक सवार की खोज करने लगी. पुलिस को अपनी ओर आता देख बाइक सवार बाइक को छोड़ मौके से फरार हो गया. इस दौरान पुलिस ने बाइक में लदा 3 बोरा बरामद किया. बोरे की जांच- पड़ताल करने पर उसके अंदर हाई एक्सप्लोसिव जिलेटिन पाया गया. तीनों बोरा में कुल 775 पीस जिलेटिन पाया गया.

रात के अंधेरे में होता है विस्फोटक का काला कारोबार

जिले भर के पत्थर खनन क्षेत्रों में रात के अंधेरे में अवैध विस्फोटक की धड़ल्ले से आपूर्ति की जाती है. मालपहाड़ी ओपी के तहत मालपहाड़ी पत्थर खनन क्षेत्र, हिरणपुर थाना के तहत सीतापहाड़ी पत्थर खनन क्षेत्र, पाकुड़िया थाना के तहत खक्सा पत्थर खनन क्षेत्र और महेशपुर थाना के तहत शहरग्राम पत्थर खनन क्षेत्र एवं रद्दीपुर ओपी थाना के तहत सुंदरपहाड़ी पत्थर खनन क्षेत्र में रात के अंधेरे में पत्थर खनन के लिए अवैध विस्फोटक की आपूर्ति की जाती है. पत्थर खनन के लिए कुछ ही पत्थर खदान संचालकों के पास विस्फोटक का लाइसेंस होता है. वहीं, ज्यादातर पत्थर खदान संचालक मोबाइल वैन से विस्फोट कराते हैं, लेकिन इसमें नियमों की घोर अनदेखी की जाती है. जिससे पत्थर खनन क्षेत्रों में अवैध रूप से विस्फोटक की आपूर्ति की जाती है. यही कारण है कि समय-समय पर पुलिस अवैध विस्फोटक की आपूर्ति को लेकर छापेमारी अभियान चलाती रहती है. जिसमें भारी मात्रा में अवैध विस्फोटक को जब्त किया जाता रहा है.

बंगाल से आता है अवैध विस्फोटक का जखीरा

पाकुड़ जिला बंगाल से सटे होने के कारण यहां कई तरह की अवैध गतिविधियां संचालित हो रही है. जिसमें मवेशी की तस्करी के साथ-साथ अवैध विस्फोटकों की सप्लाई मुख्य है. पश्चिम बंगाल से ही पाकुड़ जिले में अवैध विस्फोटकों की सप्लाई हो रही है. इस बाबत एसपी श्री मंडल ने बताया कि पश्चिम बंगाल में चुनाव होना है. इन विस्फोटकों का इस्तेमाल चुनाव के समय भी किया जा सकता है. वहीं, उग्रवादियों के पास भी इन विस्फोटकों के पहुंचने की संभावना है.

जल्द ही आरोपियों को किया जायेगा गिरफ्तार : एसपी

एसपी श्री मंडल ने बताया कि पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है. जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जायेगा. एक्सप्लोसिव कहां से लाया जा रहा था. कहां ले जाया जाना था. इसके पीछे कौन काम कर रहा है. इन सब बातों की जानकारी जुटाने में लग गयी है. जल्द ही पूरे सिंडिकेट का पता लगाकर कार्रवाई की जायेगी. इस पूरी कार्रवाई में मालपहाड़ी ओपी थाना प्रभारी सुकरू उरांव के साथ एएसआई मानवेल सोरेन, हवलदार कृष्णा मरांडी, आरक्षी भरत शर्मा मौजूद थे. वहीं, पत्रकारों से बात करते हुए एसपी श्री मंडल के साथ एसडीपीओ अजित कुमार विमल भी मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें