1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. only 53 phone connections per 100 people in jharkhand bihar

झारखंड-बिहार में 100 लोगों पर मात्र 53 फोन कनेक्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दूर संचार सुविधाओं के मामले में झारखंड-बिहार की स्थिति खराब
दूर संचार सुविधाओं के मामले में झारखंड-बिहार की स्थिति खराब
twitter

दूर संचार सुविधाओं के मामले में झारखंड-बिहार की स्थिति खराब है. टेली डेंसिटी के मामले में पूरे देश में बिहार सर्किल यानी झारखंड-बिहार में आबादी का बड़ा हिस्सा महत्वपूर्ण संचार सुविधाओं से वंचित है. झारखंड-बिहार का टेली डेंसिटी 52.54 प्रतिशत : ट्राइ की मई 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड-बिहार का टेली डेंसिटी मात्र 52.54 प्रतिशत है. यानी 100 लोगों पर मात्र 53 कनेक्शन है. वहीं पश्चिम बंगाल में 100 लोगों पर लगभग 82 कनेक्शन, ओड़िशा में 76 व राजस्थान में 83 कनेक्शन है.

झारखंड-बिहार में 8.37 करोड़ ग्राहक : झारखंड-बिहार में ग्राहकों की संख्या 8.37 करोड़ है. विशेषज्ञों का कहना है कि टेली डेंसिटी की कम दर और बेहतर संचार सुविधाओं की कमी से डिजिटल प्रोग्राम के सफल कार्यान्वयन में परेशानी हो सकती है.

क्या टेली डेंसिटी : टेली डेंसिटी का मतलब प्रत्येक 100 लोगों पर टेलीफोन कनेक्शन की संख्या से है. बीएसएनएल के सीजीएम केके सिंह ने कहा कि बिहार-झारखंड की इकोनॉमी कमजोर है. लोग जितनी कमाई करेंगे, उतना ही खर्च करेंगे. बिजनेस एक्टिविटी पुरानी है. यही कारण है कि अभी भी झारखंड-बिहार की टेली डेंसिटी काफी कम है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें