1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. no toilet for boys in 499 schools and for girl students in 229 rgj

Jharkhand : सरकारी स्कूलों के Students शौचालय के लिए हो रहे परेशान, 728 स्कूलों में अब भी अभाव

राज्य के 499 स्कूलों में छात्र व 229 स्कूलों में छात्राओं के लिए शौचालय नहीं है. इन विद्यालयों में शौचालय का निर्माण कराया जायेगा. इस संबंध में झारखंड शिक्षा परियोजना ने जिलों को दिशा-निर्देश दिया है. इसके लिए विद्यालयों को राशि दी जायेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शौचालय और पेयजल की व्यवस्था का इंतजार कर रहे सरकारी स्कूल
शौचालय और पेयजल की व्यवस्था का इंतजार कर रहे सरकारी स्कूल
फाइल फोटो

रांची : राज्य के 499 स्कूलों में छात्र व 229 स्कूलों में छात्राओं के लिए शौचालय नहीं है. इन विद्यालयों में शौचालय का निर्माण कराया जायेगा. इस संबंध में झारखंड शिक्षा परियोजना ने जिलों को दिशा-निर्देश दिया है. इसके लिए विद्यालयों को राशि दी जायेगी. वहीं, जिन स्कूलों में पूर्व में शौचालय का निर्माण किया गया था, पर फिलहाल क्रियाशील नहीं है, उन विद्यालयों में शौचालय की मरम्मत करने को कहा गया है. दुमका जिला में सबसे अधिक 91 स्कूलों में शौचालय नहीं है. इनमें से 61 विद्यालय में छात्र व 30 में छात्राओं के लिए शौचालय नहीं है. वहीं, पलामू के 44, हजारीबाग के 41 व चतरा के 38 स्कूलों में शौचालय नहीं है.

672 स्कूलों में पेयजल की सुविधा नहीं

राज्य के 672 स्कूलों में पेयजल की सुविधा नहीं है. झारखंड शिक्षा परियोजना द्वारा तैयार रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी सिंहभूम में सबसे अधिक 130 स्कूलों में पेयजल की सुविधा नहीं है. वहीं, साहेबगंज के 105, गोड्डा के 92, दुमका के 81, हजारीबाग के 34, बोकारो के 31, देवघर के 29, गिरिडीह के 28, लातेहार के 20, खूंटी के 18 व धनबाद के 16 स्कूलों में पेयजल की सुविधा नहीं है. इन विद्यालयों में पेयजल व्यवस्था की प्रक्रिया शुरू की गयी है. हालांकि, सरायकेला-खरसावां जिला के शत-प्रतिशत स्कूलों में पेयजल की व्यवस्था है.

4639 स्कूलों में शुरू होगी स्मार्ट क्लास की सुविधा

राज्य के 4639 स्कूलों में स्मार्ट क्लास की सुविधा शुरू होगी. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है. स्कूलों में आइसीटी लैब भी स्थापित किये जायेंगे. इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए डायट को सुदृढ़ करने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए बजट में 25 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें