1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. sweater production center inauguration dc said employment opportunities increased grj

Jharkhand News: स्वेटर उत्पादन केंद्र का उद्घाटन कर बोले लोहरदगा डीसी, रोजगार से स्वावलंबी बनेंगी महिलाएं

उपायुक्त ने कहा कि बाजार की दिशा-दशा पहचान कर अपनी जगह बनानी होगी. आप स्वावलंबी बनें. प्रतियोगिता के इस दौर में खुद को साबित करें. उम्मीद करता हूं कि इस केंद्र में निर्मित स्वेटर रांची, गुमला, पलामू समेत अन्य जिलों में भी जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: स्वेटर उत्पादन केंद्र के उद्घाटन के मौके पर उपायुक्त
Jharkhand News: स्वेटर उत्पादन केंद्र के उद्घाटन के मौके पर उपायुक्त
प्रभात खबर

Jharkhand News: लोहरदगा के उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो द्वारा आज सेन्हा प्रखंड कार्यालय परिसर में स्वेटर उत्पादन केंद्र का उद्घाटन किया गया. इस केंद्र में सिलाई मशीनों का अधिष्ठापन एससीए मद से किया गया. इसकी लागत 34.60 लाख रूपये है. उद्घाटन के मौके पर उपायुक्त ने कहा कि इस उत्पादन केंद्र के खुल जाने से यहां की स्थानीय महिलाओं को काफी फायदा होगा, जो महिलाएं इस स्वेटर उत्पादन केंद्र से जुड़ी हैं, उन्हें अधिक से अधिक संख्या में स्वेटर का उत्पादन करना होगा. ये के स्वेटर को अन्य जिलों में भी भेजा जायेगा.

उपायुक्त ने कहा कि बाजार की दिशा-दशा पहचान कर अपनी जगह बनानी होगी. आप स्वावलंबी बनें. प्रतियोगिता के इस दौर में खुद को साबित करें. उम्मीद करता हूं कि इस केंद्र में निर्मित स्वेटर रांची, गुमला, पलामू समेत अन्य जिलों में भी जायेगा. उपायुक्त ने कहा कि इस स्वेटर उत्पादन केंद्र के खुल जाने के बाद अब लोहरदगा जिले में कुल दो उत्पादन केंद्र हो गये हैं, जिसमें जेएसएलपीएस की महिला स्वयं सहायता की सदस्य जुड़ी हैं. इससे पूर्व किस्को प्रखंड कार्यालय के पुराने भवन में औद्योगिक सिलाई केंद्र का उद्घाटन हो चुका है, जहां सफलतापूर्वक स्कूली पोशाक का निर्माण कार्य सुचारू रूप से चल रहा है.

उपायुक्त ने कहा कि स्वेटर निर्माण केंद्र के सफल संचालन की आवश्यकता है. इससे पूर्व लोहरदगा जिले में 90 के दशक में दूध उत्पादन, पापड़, अचार उत्पादन में महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं काफी अच्छा कर रही थीं लेकिन बेहतर संचालन के अभाव में यह बिखर गया, लेकिन लोहरदगा जिले में अब काफी अच्छे कार्य हो रहे हैं. अगर बढ़िया तरीके से संचालन किया जाय तो ना सिर्फ आपकी आमदनी बढ़ेगी बल्कि आपका जीवन स्तर भी सुधरेगा. उपायुक्त ने कहा कि जेएसएलपीएस इस स्वेटर निर्माण केंद्र का सफल तरीके से संचालन करे, इसे व्यावसायिक बनाये ताकि इसका विस्तार हो सके. इस स्वेटर निर्माण केंद्र में प्रगति महिला उत्पादक समूह, सेन्हा की कुल 30 महिलाएं स्वेटर निर्माण का कार्य करेंगी. इन सभी को ग्रामीण स्वराज प्रशिक्षण संस्थान की ओर से प्रशिक्षण दिया गया है.

रिपोर्ट: गोपी कुंवर

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें