1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. rajya sabha mp dhiraj prasad sahu said big things about labour condition srn

झारखं‍ड के मजदूरों की स्थिति को सुधारने के लिए क्या है प्लानिंग, राज्यसभा सांसद ने कही बड़ी बातें

मजदूर हमारे देश के सच्चे कर्म योगी है. राष्ट्र के विकास में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है और इनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है. उक्त बातें राज्यसभा सांसद सह छोटानागपुर बॉक्साइट वर्कर्स यूनियन इंटक के महासचिव धीरज प्रसाद साहू ने कही.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मजदूर दिवस 2022
मजदूर दिवस 2022
प्रभात खबर

लोहरदगा: मजदूर हमारे देश के सच्चे कर्म योगी है. राष्ट्र के विकास में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है और इनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है. उक्त बातें राज्यसभा सांसद सह छोटानागपुर बॉक्साइट वर्कर्स यूनियन इंटक के महासचिव धीरज प्रसाद साहू ने कही.

उन्होंने कहा कि हमारे क्षेत्र में मजदूरों की स्थिति को सुधारने के लिए इंटक लगातार काम करता आ रहा है और उनके हक एवं अधिकार की लड़ाई के लिए इंटक सबसे आगे खड़ा रहता है. यही कारण है कि आज मजदूरों के हित में कई समझौते कंपनी के साथ किए गए हैं. यूनियन हमेशा निस्वार्थ भाव से मजदूरों के साथ खड़ा रहता है.

लोहरदगा गुमला लातेहार के बॉक्साइट क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर इंटक के सामने अपनी समस्याओं को खुलकर रखते हैं और उनकी समस्याओं पर त्वरित कार्रवाई इंटर करती है. मजदूर हमारे लिए सबसे आगे है. पहले मजदूर हित की बात हम करते हैं, उसके बाद ही कुछ होता है. इंटक का इतिहास काफी पुराना रहा है और इस इलाके में इंटक यूनियन काफी मजबूत है और मजदूरों को इंटक से काफी उम्मीदें रहती है. उनका भरोसा इंटक पर रहता है.

हमेशा वार्षिक अधिवेशन में मजदूर खुलकर अपनी बातें रखते हैं. वहीं उनके क्षेत्रों में इंटक के द्वारा लगातार दौरा कर उनकी स्थितियों को देखा जाता है कि किस तरीके से मजदूरों को उनके हक एवं अधिकार मिल रहे हैं या नहीं मिल रहे हैं, उनका शोषण तो नहीं हो रहा है. मजदूरों के हित के लिए अभी मेरे पास कई तरह की योजनाएं हैं, जिनको अमलीजामा पहनाना है.

इंटक के महासचिव श्री साहू ने बताया कि आने वाले दिनों में मजदूर हित को लेकर कई बड़े काम किये जायेंगे. लोहरदगा, गुमला, लातेहार जिला के मजदूरों के लिए कई तरह की योजना तैयार की जा रही है. वहीं राज्य के मुख्यमंत्री से मिलकर मजदूरों के मामले में कई तरह की बातें भी की गयी है और आने वाले दिनों में राज्य सरकार के साथ मिलकर मजदूर हित के कई काम किये जायेंगे.मजदूर दिवस सिर्फ एक दिन नहीं है, बल्कि हर दिन मजदूरों का दिन होता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें