1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. jharkhand news demonstration continues against hindalco in lahardaga rajya sabha mp dheeraj sahu learn what warning smj

हिंडाल्को के खिलाफ लाेहरदगा में धरना प्रदर्शन जारी, जानें राज्यसभा सांसद धीरज साहू ने क्या दी चेतावनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हिंडाल्को के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे लोगों को संबोधित करते राज्यसभा सांसद धीरज साहू.
हिंडाल्को के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे लोगों को संबोधित करते राज्यसभा सांसद धीरज साहू.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Lohardaga News, लोहरदगा. (गोपी कुंवर) : हिंडाल्को के खिलाफ लोहरदगा- गुमला ट्रक ओनर एसोसिएशन (Lohardaga - Gumla Truck Owner Association) एवं झारखंड ट्रक ओनर एसोसिएशन, बीमरला (Jharkhand Truck Owner Association, Bimrala) के संयुक्त तत्वावधान में पिछले 15 दिनों से अनिश्चितकालीन धरना कार्यक्रम 'डेरा डालो घेरा डालो' आज भी जारी है. इस धरना- प्रदर्शन कार्यक्रम को एसोसिएशन के संरक्षक सह राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू शामिल हुए. उन्होंने हिंडाल्को प्रबंधन को सुधर जाने की चेतावनी तक दे डाली.

पिछले 15 दिनों से हिंडाल्को के खिलाफ धरना- प्रदर्शन जारी है. 'डेरा डालो घेरा डालो' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद धीरज साहू ने कड़े शब्दों में हिंडाल्को प्रबंधन को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि लोहरदगा- गुमला की जनता जब जनांदोलन करेंगी, तो कंपनी को यहां रहना मुश्किल हो जायेगा. काफी दिनों से लोहरदगा और गुमला की जनता को केवल ठगने का काम करते आये हैं. न कोई स्कूल खोली गयी और ना ही कोई संस्थान खोले गये.

राज्यसभा सांसद श्री साहू ने कहा कि ट्रक लोहरदगा की लाइफलाइन है. कम से कम इन्हें तो सुरक्षित रखते, ताकि आम जनता को रोजी- रोटी के लिए बाहर जाना नहीं पड़ता. हिंडाल्को प्रबंधन की ओर से स्थानीय खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहित नहीं किया जाता और ना ही स्टेडियम का निर्माण या रख- रखाव को लेकर गंभीर दिखते हैं. यही कारण है कि लोहरदगा की जनता में बहुत पीड़ा है. इसी का परिणाम है कि यहां के लोग आंदोलन करने को बाध्य हुए है.

उन्होंने कहा कि जब जमशेदपुर या रेणुकूट या अन्य औद्योगिक नगरी जाने जाते हैं, तो लोहरदगा जो बाक्साईड नगरी है, उसे देख कर यह साफ लगता है कि लाल सोना (बॉक्साइट) धरती के सीना चिर कर केवल दोहन और शोषण कर रही है. उन्होंने कहा कि अगर हिंडाल्को नहीं चेतेगी और लोहरदगा- गुमला जिला के आम जनता का ख्याल नहीं करेंगी, तो लोगों को सड़कों पर आकर बड़ा जन आंदोलन करने को बाध्य होंगे.

राज्यसभा श्री साहू ने हिंडाल्को प्रबंधन से जल्द ट्रक मालिकों से समझौता कर लोहरदगा- गुमला की जनता को लाभ दिलाया जा सके. उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि इसके बाद हिंडाल्को प्रबंधन समस्या का समाधान नहीं करती, तो सभी एसोसिएशन को आह्वान कर बॉक्साइट की धुलाई पूरी तरह से ठप करा दी जायेगी.

वहीं, आंदोलन की विस्तृत रिपोर्ट लोहरदगा- गुमला ट्रक ओनर एसोसिएशन के अध्यक्ष कवलजीत सिंह ने हिंडाल्को की दमनकारी नीतियों की जानकारी सरंक्षक सह राज्यसभा सांसद धीरज साहू को देते हुए बताया कि हिंडाल्को आज लोहरदगा की धरती को चूसने का सिर्फ काम कर रही है. स्थानीय लोगों को सिर्फ चपरासी, झाड़ू लगाने, रसोईया और लेबर का ही काम देती है. सब बाहरी लोगों का यहां जमावड़ा बना दिया है, जो लोहरदगा को लूटने और बर्बाद करने का काम कर रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें