1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. jharkhand naxalites news 9 arrested including 10 lakh rewarded naxalite balram oraon police got success in bulbul forest of lohardaga smj

10 लाख के इनामी नक्सली बलराम उरांव सहित 9 गिरफ्तार, लोहरदगा के बुलबुल जंगल में पुलिस को मिली सफलता

लोहरदगा के बुलबुल जंगल में नक्सलियों के खिलाफ चले अभियान में पुलिस को मिली बड़ी सफलता मिली है. भाकपा (माओवादी) के जोनल कमांडर 10 लाख का इनामी नक्सली बलराम उरांव और महिला सहित 9 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: लोहरदगा में 10 लाख का इनामी नक्सली समेत 9 की हुई गिरफ्तारी.
Jharkhand news: लोहरदगा में 10 लाख का इनामी नक्सली समेत 9 की हुई गिरफ्तारी.
प्रभात खबर.

Jharkhand Naxalites news: लोहरदगा जिले के पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल में नक्‍सलियों के खिलाफ पुलिस द्वारा चलाये गये सर्च ऑपरेशन में बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने 10 लाख रुपये के इनामी भाकपा (माओवादी) जोनल कमांडर बलराम उरांव सहित 9 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. साथ ही एक महिला नक्सली को भी गिरफ्तार किया है. इस अभियान में एक नक्‍सली मारा भी गया था. इसकी पहचान एक लाख का इनामी दिनेश नगेशिया के रूप में हुई है. वहीं, इनामी नक्सली बलराम पर विभिन्न थाना क्षेत्र में 82 मामले दर्ज हैं.

10 बार नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़

पुलिस के 13 दिनों के मेगा ऑपरेशन अभियान में 10 बार नक्सलियों के साथ मुठभेड़ भी हुई. अभियान के शुरू होने से लेकर 21 फरवरी, 2022 के बीच पुलिस और नक्‍सलियों के बीच अलग-अलग स्‍थानों पर 10 बार मुठभेड़ हुई. अभियान के क्रम में पुलिस ने नक्‍सलियों के मांद में घुसकर अनेक बंकर और कैंप ध्‍वस्‍त किए. नक्‍सलियों द्वारा उपयोग में लाये जाने वाली IED, आईईडी सामग्री बनाने की वस्‍तुएं, नक्सलियों के खाने-पीने सहित अन्य सामान जब्‍त की गयी.

गिरफ्तार नक्‍सली और दर्ज कांड

पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल में नक्‍सलियों के खिलाफ पुलिस ने 10 लाख का इनामी जोनल कमांडर बलराम उरांव को गिरफ्तार किया. बलराम पर 82 मामले दर्ज है. इसके अलावा सब जोनल कमांडर दशरथ सिंह खेरवार पर 7 मामले, एरिया कमांडर मारकुश नगेसिया पर 10 मामले, सेल सदस्‍य शैलेश्‍वर उरांव पर 2 मामले, मुकेश कोरबा पर 2 मामले, विरेन कोरबा पर 2 मामले, शैलेंद्र नगेसिया पर 2 मामले, संजय नगेसिया पर 2 मामले तथा सेल सदस्‍य शीला खेरवार पर 2 मामले विभिन्न थानों में दर्ज है.

10 फरवरी से बुलबुल जंगल में शुरू हुआ था मुठभेड़

बुलबुल जंगल में 10 फरवरी से शुरू किये गये नक्सलियों के विरुद्ध अभियान में नक्सलियों के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई थी. इस मुठभेड़ में दोनों ओर से 50 राउंड गोलिया चली. 11 फरवरी को सर्च अभियान के क्रम में बुलबुल जंगल में आईईडी ब्लास्ट में कोबरा बटालियन के जवान दिलीप कुमार और नारायण दास घायल हो गये थे. जिन्हें हेलीकॉप्टर की मदद से रांची स्थित मेडिका अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचाया गया.

IED ब्लास्ट में कोबरा बटालियन जवान घायल

12 फरवरी को अभियान के क्रम में बुलबुल जंगल में IED ब्लास्ट में कोबरा बटालियन का जवान तोमिन कुमार घायल हो गया. जिसे मेडिका में भर्ती कराया गया है. 13 फरवरी को पुलिस और नक्सलियों के बीच गोलीबारी हुई. सर्च अभियान में पुलिस ने नक्सलियों का हथियार, गोली तथा विस्फोटक बरामद किया. 14 फरवरी को घघारी, गोताक और मराईन जंगल में सर्च अभियान के क्रम में उग्रवादियों का बंकर पाया गया. इस बंकर में नक्सलियों के खाने पीने सहित हथियार पुलिस ने बरामद किया था. बंकर को ध्वस्त कर दिया गया.

इंसास राइफल बरामद

15 फरवरी को बुलबुल जंगल में सर्च अभियान चलाया गया. 16 फरवरी को माओवादियों और पुलिस के बीच बुलबुल जंगल में मुठभेड़ हुई. जिसमें एक नक्सली मारा गया. 17 फरवरी को मृत नक्सली का शव पहाड़ से नीचे लाया गया और सदर अस्पताल पोस्टमार्टम के लिए पहुंचाया गया. 18 फरवरी को केदली टोला जंगल में पुलिस एवं नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. इस दौरान दोनों ओर से 100 से ज्यादा राउंड गोलियां चली. पुलिस ने केदली टोला व नरायणपुर में लातेहार एवं लोहरदगा जिला के सीमा क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया. इसमें पुलिस को इंसास राइफल, पिस्टल, भारी संख्या में कारतूस, मैगजीन तथा आईईडी बरामद की गई.

पुलिस जवानों ने चलाया मेगा ऑपरेशन

19 फरवरी को भी सीआरपीएफ, कोबरा बटालियन, जगुआर तथा पुलिस बल के जवानों द्वारा सर्च ऑपरेशन चलाया गया. 20 फरवरी को पुलिस को बड़ी सफलता मिली. सर्च ऑपरेशन के क्रम में 10 लाख का इनामी जोनल कमांडर बलराम उरांव सहित अन्य नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया. नक्सलियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला हथियार तथा अन्य सामान भी पुलिस ने बरामद किया है. इस अभियान में लोहरदगा और लातेहार जिला बल, कोबरा 203/209 बटालियन, झारखंड जगुआर की एजी, BDDS टीम, CRPF और IRB के जवान शामिल थे.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें