1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. jharkhand naxal news ied blast in lohardaga two cobra battalion jawan injured search operation was going on srn

IED ब्लास्ट में कोबरा बटालियन के दो जवान घायल, एक की हालत गंभीर, नक्सलियों के खिलाफ चल रहा था सर्च अभियान

कल लोहरदगा के पेशरार में नक्सलियों की धर पकड़ के लिए सर्च अभियान चल रहा था उसी दरम्यान दो कोबरा बटालियन के जवान आइइडी बलास्ट में घायल हो गये. उससे पहले भाकपा माओवादी के रीजनल कमांडर के दस्ते के साथ मुठभेड़ हुई.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आइइडी ब्लास्ट में कोबरा बटालियन के दो जवान घायल, मेिडका में भर्ती
आइइडी ब्लास्ट में कोबरा बटालियन के दो जवान घायल, मेिडका में भर्ती
फाइल फोटो

लोहरदगा : जिले के पेशरार स्थित बुलबुल जंगल में शुक्रवार को आइइडी विस्फोट में 203 कोबरा बटालियन के दो जवान घायल हो गये. घायलों में दिलीप कुमार (29) और नारायण दास (38) शामिल हैं. भाकपा माओवादी के रीजनल कमांडर व 15 लाख के इनामी रविंद्र गंझू के दस्ते के बीच गुरुवार को मुठभेड़ हुई थी.

इसके बाद सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देखकर नक्सली भाग गये. इसके बाद जवान सर्च अभियान पर निकले थे. इस दौरान नक्सलियों का एक कैंप धवस्त किया गया. कैंप के बगल में ही जवान सर्च अभियान चला रहे थे. इसी दौरान जंगल में छिपाकर रखा गया आइइडी जवानों के पैर रखते ही ब्लास्ट कर गया, जिसमें दोनों जवान घायल हुए. घटना शुक्रवार सुबह की है.

दोनों घायल जवानों को एयरलिफ्ट कर हेलीकॉप्टर से इलाज के लिए रांची ले जाया गया. खेलगांव हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर से उतारने के बाद घायलों को मेडिका अस्पताल ले जाया गया. घायल जवान दिलीप का दाहिना पैर क्षतिग्रस्त हो गया है. ब्लास्ट के कारण पैर की हड्डी और मांसपेशी इतनी प्रभावित हो गयी है कि उसे बचाना डॉक्टरों के लिए मुश्किल लग रहा है. वहीं दूसरे जवान नारायण दास को हल्की चोट आयी है और स्थिति सामान्य है. डॉक्टरों के अनुसार घायल जवानों को बेहतर इलाज मुहैया कराया जा रहा है. इलाज के लिए अलग टीम गठित कर दी गयी है.

घायल जवानों से मिलने आये डीजीपी :

घटना के बाद मेडिका में इलाजरत घायल जवानों से मिलने डीजीपी नीरज सिन्हा, एडीजी अभियान संजय आनंदराव लाठकर, आइजी एवी होमकर, एसएसपी रांची सुरेंद्र कुमार झा, सिटी एसपी सौरभ व जवान पहुंचे थे. अधिकारियों ने डॉक्टरों से जानकारी ली.

क्या कहते हैं डॉक्टर

घायल जवान दिलीप का दाहिना पैर क्षतिग्रस्त है, जिसकी स्थिति गंभीर है तो वहीं दूसरे जवान नारायण को लगी हल्की चोट स्थिति सामान्य

ध्वस्त कैंप से डेटोनेटर व अन्य सामग्री बरामद

आइजी अभियान एवी होमकर ने बताया कि लोहरदगा के बुलबुल जंगल में नक्सली रविंद्र गंझू, छोटू खेरवार, रंथू उरांव, लाजीम अंसारी व 40 अन्य नक्सलियों के होने की सूचना के बाद सुरक्षा बलों ने अभियान शुरू किया था. मुठभेड़ स्थल से नक्सलियों के भाग जाने के बाद वहां पर खून के छींटे मिले हैं. सर्च अभियान में ध्वस्त किये गये कैंप से भारी मात्रा में डेटोनेटर, दवाइयां, नक्सली पर्चा, बिंलोडिया सहित अन्य सामान मिले हैं.

नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी

घटना पर डीजीपी नीरज सिन्हा ने कहा है कि लोहरदगा के पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल में रविंद्र गंझू दस्ता के खिलाफ पिछले दो दिनों से कार्रवाई जारी है. इसी क्रम में यह घटना हुई है. हादसे के बाद भी जवानों का मनोबल ऊंचा है. नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें