1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. in the meeting of disha mp sudarshan bhagat gave many instructions many issues were discussed smj

Jharkhand news: दिशा की बैठक में सांसद सुदर्शन भगत ने दिये कई निर्देश, कई मसलों पर हुई चर्चा

लोहरदगा में दिशा की समीक्षात्मक बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई. वहीं कई मुद्दों पर सांसद सुदर्शन भगत ने आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: दिशा की समीक्षात्मक बैठक में शामिल होते सांसद सुदर्शन भगत व अन्य.
Jharkhand news: दिशा की समीक्षात्मक बैठक में शामिल होते सांसद सुदर्शन भगत व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: लोहरदगा जिला अंतर्गत समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की समीक्षात्मक बैठक आयोजित हुई. सांसद सह दिशा अध्यक्ष सुदर्शन भगत की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में दिशा के सदस्यों द्वारा उठाये गये विषयों पर प्राप्त प्रतिवेदन की समीक्षा की गई. साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये.

कृषि यंत्र के रखाव को लेकर जांच का निर्देश

पिछली बैठक में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति, लोहरदगा के सदस्य रमेश उरांव द्वारा पेशरार प्रखंड के लाभुकों को भूमि संरक्षण विभाग द्वारा कृषि यंत्र को उक्त प्रखंड में नहीं रखकर कैरो प्रखंड में रखे जाने के मामले पर अनुमंडल पदाधिकारी एवं सहकारिता पदाधिकारी, लोहरदगा द्वारा संयुक्त रूप से जांच कर प्रतिवेदन दिये जाने का निर्देश दिया गया.

घंटी आधारित कक्षा में भुगतान पर चर्चा

साथ ही इस समीक्षात्मक बैठक में सदस्य द्वारा लोहरदगा जिला में पशुओं की खरीदारी के बाद बीमा संबंधी मामला उठाये जाने के बिंदु पर मामले निवारण त्वरित रूप से कराने का निर्देश दिया गया. सदस्य द्वारा जिले के कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में शिक्षकों को प्रतिदिन 4 घंटी कक्षा के आधार पर ना देकर 2 घंटी के आधार पर राशि का भुगतान के बिंदु पर जिला शिक्षा पदाधिकारी को नियमानुसार भुगतान के लिए राशि की कमी की स्थिति में अतिरिक्त राशि की मांग शिक्षा विभाग से किये जाने का निर्देश दिया गया.

कई मसलों पर चर्चा

सदस्य रमेश उरांव की ओर से अर्रू उच्च विद्यालय एवं सरना स्थल से संबंधित उठाये गये मामले पर अंचल अधिकारी, स्थानीय नागरिक एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर विवाद हल कराने का भी निर्देश दिया गया. वहीं, विधायक प्रतिनिधि निशीथ जायसवाल द्वारा किस्को-रिचुघुटा मार्ग से संबंधित उठाये गये प्रश्न पर पुलिस विभाग को निर्देश दिया गया कि पुलिस विभाग टीम गठित कर उक्त पथ का निर्माण कार्य पूर्ण कराये.

बैठक में दिये कई निर्देश

साथ ही बताया गया कि एग्जीक्यूटिव इंजीनियर द्वारा बताया गया कि पूर्व के निर्मित पथ का भी मरम्मति ठेकेदार द्वारा की जायेगी. वहीं, बरही जलापूर्ति योजना में बाधित जलापूर्ति की समस्या का निराकरण करने के लिए पीएचईडी के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को आवश्यक निर्देश दिये गये. धुर्वामोड़ से पाखर पथ का निर्माण कार्य के लिए योजना को पथ प्रमंडल को ट्रांसफर करने का भी निर्देश दिया गया.

3 जिलों के एनएच को आपस में जोड़ने पर चर्चा

समीक्षात्मक बैठक की शुरुआत में राष्ट्रीय उच्च पथ द्वारा दिशा के अध्यक्ष व सदस्यों के समक्ष लोहरदगा-भंडरा-बेड़ो-कर्रा-खूंटी-तमाड़ पथ को जोड़े जाने के लिए बनाये गये प्रोजेक्ट से अवगत कराया गया. क्यूब इंजीटेक कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बताया गया कि इस प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 136 किमी होगी. यह लोहरदगा, रांची और खूंटी जिलों से गुजरनेवाले राष्ट्रीय उच्च पथ को आपस में जोड़ेगा. इस बैठक में डीसी दिलीप कुमार टोप्पो, डीडीसी अखौरी शशांक सिन्हा, वन प्रमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार, डीएसपी परमेश्वर प्रसाद सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें