1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. in jharkhand a young man from lohardaga in jharkhand who went to earn brick kilns died due to lack of treatment poor families could not bring the dead bodies to the village laborers and friends made funerals grj

बंगाल में ईंट भट्ठे पर कमाने गये झारखंड के लोहरदगा के युवक की इलाज के अभाव में मौत, गरीब परिजन शव नहीं ला सके गांव, मजदूर दोस्तों ने की अंत्येष्टि

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 बंगाल में कार्तिक उरांव की मौत
बंगाल में कार्तिक उरांव की मौत
फाइल फोटो

Jharkhand News, लोहरदगा न्यूज (गोपी कुंवर) : पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के खपरापोता में झारखंड के लोहरदगा जिले के किस्को थाना क्षेत्र के फटया टोली निवासी कार्तिक उरांव की मौत हो गई. जानकारी के अनुसार फटया टोली निवासी कार्तिक उरांव बंगाल के नदिया जिला के खपरापोता में कोयला ढोने का काम करता था. जिसकी मौत बुधवार को हो गई. उसके साथियों ने मौत की सूचना परिजनों को दी, लेकिन आर्थिक तंगी झेल रहे परिजन शव लेने भी नहीं जा सके. मजबूरन साथी मजदूरों ने ही वहीं युवक का अंतिम संस्कार कर दिया.

बताया जा रहा है कि वह मजदूर किस्को प्रखंड क्षेत्र के नवाडीह पंचायत अंतर्गत फटेया टोली निवासी स्वर्गीय दयाल उरांव का 20 वर्षीय पुत्र कार्तिक उरांव था. साथी मजदूरों ने दूरभाष पर बताया कि उसकी मौत इलाज के अभाव में हो गयी. परिजनों ने बताया कि कार्तिक 6 माह पहले ही गांव के अन्य मजदूरों के साथ बंगाल काम करने गया था. वह एक ईंट भट्ठे में काम करता था. बीते 26 मई को काम के दौरान ही अचानक कार्तिक की तबीयत बिगड़ गई. इसके बाद दूसरे दिन इलाज के अभाव में मौत हो गई. इसके बाद मामले की जानकारी परिजन को दी गई.

मृतक कार्तिक उरांव के शव को अपने गांव फटेया टोली लाने के लिए पैसे का अभाव होने की वजह से कार्तिक के साथ बंगाल काम करने गए अन्य मजदूरों ने बंगाल ईंट भट्टा में ही अंतिम संस्कार कर दिया. परिजनों के अनुसार कार्तिक घर में अकेला कमाने वाला सदस्य था. इधर मजदूर की मौत हो जाने से परिवार व गांव वालों का बुरा हाल है. वहीं मुआवजे के संदर्भ में किस्को बीडीओ से बात किए जाने पर उन्होंने कहा कि मृतक मजदूर का मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ प्रखंड कार्यालय में आवेदन जमा करने पर जांच पड़ताल के बाद उचित मुआवजा दिया जाएगा. इस बीच परिजन काफी परेशान हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें