1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. hindalco bauxite dumping yard removed from lohardaga city dc gave many instructions in the meeting of the mining task force smj

हिंडाल्को का बॉक्साइट डंपिंग यार्ड लोहरदगा शहर से हटेगा, खनन टास्क फोर्स की बैठक में DC ने दिये कई निर्देश

लोहरदगा डीसी दिलीप कुमार टोप्पो ने हिंडाल्को के बॉक्साइट डंपिंग यार्ड को शहर से दूर हटाने का निर्देश दिया है. इसका उद्देश्य शहर की वातावरण को स्वच्छ रखना है. बुधवार को खनन टास्क फोर्स की बैठक में डीसी ने पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
खनन टास्क फोर्स की बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते लोहरदगा डीसी दिलीप कुमार टोप्पो.
खनन टास्क फोर्स की बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते लोहरदगा डीसी दिलीप कुमार टोप्पो.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (गोपी कुंवर, लोहरदगा) : लोहरदगा डीसी दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में बुधवार को खनन टास्क फोर्स की बैठक संपन्न हुई. बैठक में डीसी ने हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को वर्तमान बाॅक्साइट डंपिंग यार्ड को अविलंब शहर से दूर स्थानांतरित किये जाने का निर्देश दिया है.

साथ ही स्थानांतरित किये जाने तक वर्तमान डंपिंग यार्ड में पर्याप्त लाइट की व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था व अन्य आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने और नेशनल हाइवे में अवस्थित हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के रोपवे की विजिबिलिटी रात के समय बढ़ाने के लिए आवश्यक उपकरण लगाये जाने संबंधी पूर्व में दिये गये निर्देश का अनुपालन करने के आदेश हिंडाल्को प्रबंधन को दिया गया.

इसके अलावा हिंडाल्को प्रबंधन को प्रदूषण की लाइव जानकारी देने संबंधी शहर में पोल्यूशन डिसप्ले बोर्ड स्थापित करने, कुड़ू-घाघरा नेशनल हाइवे के चौड़ीकरण निर्माण कार्य को देखते हुए रोपवे की ऊंचाई बढ़ाने का निर्देश भी हिंडाल्को प्रबंधन को दिया गया.

खनन टास्क फोर्स की बैठक में डीसी श्री टोप्पो ने हिंडाल्को इंडस्ट्रीज प्रबंधन को खनन क्षेत्र में परिवहन के लिए इस्तेमाल किये जा रहे सड़कों की नियमित रूप से मरम्मति कराने, उन सड़कों पर पानी का छिड़काव कराये जाने का निर्देश दिया गया. खनन पदाधिकारी को पुलिस विभाग के सहयोग से अवैध रूप से बालू करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई व क्रशर का निरीक्षण, क्षेत्र पदाधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, रांची को अपने अधीनस्थ संस्थानों की नियमित रूप से जांच करने का भी निर्देश दिया.

बैठक में हिंडाल्को इंडस्ट्रीज द्वारा बाॅक्साइट ढुलाई के लिए इस्तेमाल किये जा रहे रोपवे के लिए ली गयी रैयतों की भूमि, रैयतों को मुआवजा भुगतान व लंबित भुगतान संबंधी जांच किये जाने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी व खनन पदाधिकारी को दिया गया. साथ ही रोपवे से बाॅक्साइट की ढुलाई के दौरान प्रदूषण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन के बिंदुओं की जांच, ट्रकों का फिटनेस व ट्रेन से बाॅक्साइट ढुलाई के दौरान किये जा रहे गाइडलाइन का पालन संबंधी जांच किये जाने का निर्देश खनन पदाधिकारी व क्षेत्रीय पदाधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, रांची को दिया गया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें