1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. coronavirus in jharkhand launch of covid chain break campaign in lohardaga for brakes on corona infection appeals to get corona test and vaccine if symptoms appear grj

कोरोना संक्रमण पर ब्रेक के लिए लोहरदगा में कोविड चेन ब्रेक अभियान का शुभारंभ, लक्षण दिखने पर कोरोना टेस्ट व वैक्सीन लेने की अपील

झारखंड के लोहरदगा जिले में कोरोना संक्रमण की दर पर नियंत्रण व इससे बचाव को लेकर आज शनिवार से कोविड चेन ब्रेक अभियान की शुरूआत कुड़ू प्रखंड से की गयी. आज कुड़ू प्रखंड की सभी 14 पंचायतों में यह अभियान चलाया गया. अभियान के तहत चिरी पंचायत में चल रहे अभियान का नेतृत्व स्वयं उपायुक्त द्वारा किया गया. इस दौरान उपायुक्त सपरिवार चिरी पंचायत में मौजूद रहे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना को लेकर लोगों को जागरूक करते उपायुक्त
कोरोना को लेकर लोगों को जागरूक करते उपायुक्त
प्रभात खबर

Coronavirus In Jharkhand, लोहरदगा न्यूज (गोपी कुंवर) : झारखंड के लोहरदगा जिले में कोरोना संक्रमण की दर पर नियंत्रण व इससे बचाव को लेकर आज शनिवार से कोविड चेन ब्रेक अभियान की शुरूआत कुड़ू प्रखंड से की गयी. आज कुड़ू प्रखंड की सभी 14 पंचायतों में यह अभियान चलाया गया. अभियान के तहत चिरी पंचायत में चल रहे अभियान का नेतृत्व स्वयं उपायुक्त द्वारा किया गया. इस दौरान उपायुक्त सपरिवार चिरी पंचायत में मौजूद रहे.

अभियान की शुरुआत के मौके पर उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो द्वारा कुड़ू प्रखंड की चिरी पंचायत स्थित चिरी पंचायत भवन, चिरी बड़काटोली, चिरी मुस्लिम टोली और चिरी कड़ाक ग्राम में चल रहे अभियान का भौतिक निरीक्षण किया गया. चिरी पंचायत भवन में उपायुक्त ने कहा कि कोरोना का संक्रमण ज्यादा ना बढ़े, इसके लिए इस अभियान की शुरूआत की गई है.

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना को हराने के लिए निर्णय लिया गया कि गांव-गांव व मोहल्लों में इस संक्रमण की चेन को तोड़ा जाये. लोगों की जांच और टीकाकरण सुनिश्चित की जाये. हाल ही में एक सर्वेक्षण कराया गया जिसमें पता चला है कि किस-किस क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के लक्षण ज्यादा हैं. अगर कोरना जांच में संक्रमण शुरूआती चरणों में ही पता चल जाता है तो सही समय पर दवाएं लेने से जान बच सकती है.

उपायुक्त ने कहा जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन ले ली है वे सभी सुरक्षित हैं, उनकी मृत्यु नहीं हुई है. वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है. जो भी तत्व वैक्सीन के बारे में दुष्प्रचार या अफवाह फैला रहे हैं, वे समाज के दुश्मन हैं. वास्तविकता यह है कि टीका लेने वाले ही अभी ज्यादा सुरक्षित हैं. सभी से अपील है कि वैक्सीन से मृत्यु जैसी अफवाहों में ना आयें. जो अफवाह फैलाते हैं, उन्हें भी आप बतायें कि यह टीका सुरक्षित है.

उपायुक्त ने कहा कि झोलाछाप डॉक्टरों से बचने की जरूरत है. कोरोना के लक्षण दिखने पर लोग उनके पास अपना समय व पैसा दोनों गंवाते हैं. जब मरीज का ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है वे अस्पताल भेज देते हैं. आप सभी इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें. कोरोना का कोई भी लक्षण जैसे-सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि किसी व्यक्ति में दिखे तो जल्द से जल्द उसकी जांच करायें. जांच में संक्रमण की पुष्टि होने पर एक-दूसरे से दूरी बना कर रखें और दवाएं लेते रहें.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें