1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. central in charge officer rahul singh held a meeting with the lohardaga officers gave many necessary guidelines smj

केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी राहुल सिंह ने लोहरदगा के अधिकारियों संग की बैठक, दिये कई आवश्यक दिशा-निर्देश

आकांक्षी जिला कार्यक्रम के केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी राहुल सिंह दो दिवसीय दौरे पर लोहरदगा पहुंचे. इस दौरान जिले में किये जा रहे विकास कार्यों को जाना. साथ ही कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: आकांक्षी जिला कार्यक्रम के केंद्रीय प्रभारी राहुल सिंह ने अधिकारियों संग की बैठक.
Jharkhand news: आकांक्षी जिला कार्यक्रम के केंद्रीय प्रभारी राहुल सिंह ने अधिकारियों संग की बैठक.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, केंद्र सरकार के संयुक्त सचिव सह आकांक्षी जिला कार्यक्रम के केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी राहुल सिंह दो दिवसीय दौरे पर लोहरदगा पहुंचे. पहले दिन आंकाक्षी जिला कार्यक्रम द्वारा विभिन्न इंडीकेटर्स की समीक्षा की गई. वहीं, स्वास्थ्य एवं पोषण की समीक्षा करते हुए केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी द्वारा लोहरदगा जिला में अवस्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चिकित्सकों की उपलब्धता, रिक्त पदों, सहिया के द्वारा किये जा रहे कार्यों आदि की जानकारी लिया.

लोहरदगा डीसी को कई दिशा-निर्देश

केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी राहुल सिंह ने नर्सों के रिक्त पदों को भरे जाने का निर्देश दिया. साथ ही, जन्म निबंधन का कार्य नियमित रूप से किये जाने का भी निर्देश दिया गया. जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों को उनके अपने भवन में संचालित किये जाने का निर्देश. वहीं, आंकड़ों के वेरीफिकेशन के लिए लोहरदगा डीसी को पंचायतवार उप समाहर्ताओं को भेजकर डेटा वेरिफिकेशन करने को कहा.

जिले में शिक्षा की स्थिति की ली जानकारी

केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी ने जिले में शिक्षा की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गई. इसमें कक्षा एक एवं कक्षा छह में बच्चों के इनरॉलमेंट की स्थिति, विभिन्न कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या, शिक्षकों की संख्या, रिक्त पदों आदि की जानकारी ली. इस मौके पर श्री सिंह ने स्कूलों में शौचालय के इस्तेमाल के लिए बच्चों को बढ़ावा देने पर जोर दिया. वहीं, स्कूलों के सभी शौचालयों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने, बच्चों में हैंशवॉश के आदत को भी बढ़ावा देने और पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया.

किसानों को अवश्य मिले केसीसी

जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा लोहरदगा जिला में खरीफ एवं रबी फसल की स्थिति, बीज वितरण, बारिश की स्थिति, टपक सिंचाई योजना, फसल बीमा, केसीसी की स्थिति आदि बिंदुओं से केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी को अवगत कराया गया. केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी श्री सिंह ने किसानों को केसीसी अवश्य उपलब्ध कराने को कहा. बैंक इसमें पूरा सहयोग करें और खुद से भी केसीसी जेनरेट करें.

बैंक प्रबंधक और नाबार्ड प्रखंडों का करें दौरा

श्री सिंह ने कहा कि जिला के अग्रणी बैंक प्रबंधक और डीडीएम नाबार्ड माह में एक बार एक प्रखंड का भ्रमण अवश्य करें और वहां प्राप्त केसीसी के आवेदनों की समीक्षा करें. उच्च स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा इस तरह केसीसी की मॉनिटरिंग से केसीसी की स्थिति में सुधार होगा. बीच-बीच में डीडीसी और जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा भी प्रखंड का भ्रमण कर आवेदनों की समीक्षा की जाये.

मुद्रा ऋण को बढ़ावा देने पर जोर

केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि एलडीएम को मुद्रा ऋण को बढ़ावा देने के लिए भी आवेदन सृजित करने का निर्देश दिया. साथ ही बच्चों के बैंक खाता जिनका आधार सीडिंग नहीं हुआ है, वैसे बैंक खातों की समीक्षा करते हुए आधार सीडिंग का कार्य सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया गया. बैठक में कौशल विकास, आधारभूत संरचना इंडीकेटर्स की भी समीक्षा की गई. जिला में इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए निजी कंपनियों को भी एप्रोच किये जाने को कहा गया. शुक्रवार की बैठक में पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिये जिले में हुए विकासात्मक कार्यों एवं उपलब्धि से अवगत कराया गया.

इनकी रही उपस्थिति

बैठक में डीसी दिलीप कुमार टोप्पो, डीडीसी अखौरी शशांक सिन्हा, जिला योजना पदाधिकारी अरूण कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ एसके सुबोध, अग्रणी बैंक प्रबंधक एसके नाग, जिला शिक्षा अधीक्षक सह जिला शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश चौधरी, डॉ शंभूनाथ चौधरी, जिला कृषि पदाधिकारी शिव कुमार राम, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की, जिला पशुपालन पदाधिकारी अनुप कुमार, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी आकाश सिंह, जिला उद्यान पदाधिकारी एमलेन पुर्ति, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी पलटू महतो, जेएसएलपीएस डीपीएम प्रकाश रंजन समेत अन्य उपस्थित थे.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें