1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. big conspiracy to attack police and security forces in forest of lohardaga district of jharkhand foiled explosives recovered mth

पुलिस एवं सुरक्षा बलों पर हमले की बड़ी साजिश नाकाम, जंगल से विस्फोटकों का जखीरा बरामद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सर्च ऑपरेशन के दौरान जंगल में सुरक्षा बलों के साथ गयी पुलिस को मिली बड़ी सफलता.
सर्च ऑपरेशन के दौरान जंगल में सुरक्षा बलों के साथ गयी पुलिस को मिली बड़ी सफलता.
Gopi Kunwar

लोहरदगा (गोपी कुंवर) : झारखंड की राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला में पुलिस एवं सुरक्षा बलों पर हमले की नक्सलियों की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया गया है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 158वीं बटालियन ने लोहरदगा जिला पुलिस एवं सैट की टीम ने मुरहूकरचा टोली जंगल के पास से विस्फोटकों का जखीरा बरामद किया है. इसे पुलिस एवं सुरक्षा बलों पर हमले के लिए छुपाकर रखा गया था.

लोहरदगा जिला के उग्रवाद प्रभावित पेशरार थाना क्षेत्र के मुरहूकरचा टोली जंगल के पास सीआरपीएफ 158 बटालियन, जिला पुलिस बल एवं सेट की टीम ने विस्फोटकों का जखीरा बरामद किया. सीआरपीएफ एवं जिला पुलिस बल की टीम उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में गश्ती के लिए गयी थी. वहां मुरहूकरचा टोली जंगल के पास उग्रवादियों ने 103 पीस इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर एवं 209 पीस नन-इलेक्ट्रिक डेटोनेटर सहित अन्य विस्फोटक छुपा कर रखे थे.

बताया जाता है कि इसका उपयोग पुलिस पर हमला करने के लिए किया जाना था. इसी योजना के तहत उग्रवादियों ने इतने विस्फोटक यहां छिपा रखे थे, लेकिन समय रहते पुलिस एवं सुरक्षा बलों को इसकी भनक लग गयी. सुरक्षा बलों ने विस्फोटकों को बरामद करने के बाद जंगल में ही उसे नष्ट कर दिया.

ज्ञात हो कि लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र में वर्तमान समय में भाकपा माओवादी उग्रवादी रवींद्र गंझू का लगातार आना-जाना हो रहा है. इसकी वजह से उस इलाके के लोगों में भय का माहौल देखा जा रहा है. जिले की पुलिस कप्तान प्रियंका मीणा भी कई बार इस इलाके में छापामारी के लिए गयीं, लेकिन जैसे ही पुलिस की टीम उधर पहुंचती है, उग्रवादियों को सूचना मिल जाती है और वे क्षेत्र बदल लेते हैं.

उग्रवाद प्रभावित इलाकों में वर्तमान समय में उग्रवादी गतिविधियां बढ़ी हैं, जिसकी वजह से पुलिस सक्रिय है और लगातार छापामारी अभियान चलाया जा रहा है. इसी अभियान के तहत पुलिस और सुरक्षा बल के जवान जंगल में गये थे और उन्हें इतनी बड़ी सफलता हाथ लगी. सीआरपीएफ के अधिकारी एवं पुलिस के जवानों ने विस्फोटकों को नष्ट करने के बाद कहा कि उग्रवादियों के मंसूबों को किसी भी कीमत पर सफल नहीं होने दिया जायेगा.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें