पढ़ाई छोड़ चुके बच्चे विद्यालय भेजे जायेंगे

लोहरदगा : सर्व शिक्षा अभियान के तत्वावधान में पढ़ना अब कठिन नहीं (पंख) कार्यक्रम का शुभारंभ शुक्रवार को हुआ़ नगर परिषद अध्यक्ष पावन एक्का तथा जिला शिक्षा अधीक्षक सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान रेणुका तिग्गा ने संयुक्त रूप से राजकीयकृत मध्य विद्यालय बरवाटोली लोहरदगा में पंख रथ को हरी झंडी दिखा कर किया. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 21, 2017 9:05 AM

लोहरदगा : सर्व शिक्षा अभियान के तत्वावधान में पढ़ना अब कठिन नहीं (पंख) कार्यक्रम का शुभारंभ शुक्रवार को हुआ़ नगर परिषद अध्यक्ष पावन एक्का तथा जिला शिक्षा अधीक्षक सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान रेणुका तिग्गा ने संयुक्त रूप से राजकीयकृत मध्य विद्यालय बरवाटोली लोहरदगा में पंख रथ को हरी झंडी दिखा कर किया. पंख कार्यक्रम उनके लिये है जो कामकाजी बच्चे हैं और पढ़ाई से उपेक्षित हैं. इसमें उन शहरी उपेक्षित या स्लम क्षेत्र के बच्चे जो किन्हीं कारणों से अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ चुके हैं, उन्हें शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा पंख कार्यक्रम शुरू किया गया.

मौके पर एक बच्चे का नामांकन नगर परिषद अध्यक्ष पावन एक्का द्वारा लिया गया. उन्होंने कहा कि शिक्षा के बगैर मनुष्य का जीवन पशु के समान है. राज्य सरकार लोगों को शिक्षित करने के लिए कई कार्यक्रम चला रही है. बच्चों को शिक्षा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की सहायता भी की जा रही है. उन्होंने कहा कि वैसे छात्र-छात्राएं जिसके माता-पिता अपने बच्चे को पढ़ाने में सक्षम नहीं हैं और वे रोजगार में जुटे हुए हैं उन बच्चों को भी सरकार शिक्षा देने के उद्देश्य से पंख कार्यक्रम की शुरुआत की है.

वैसे बच्चों की पहचान कर विद्यालय में नामांकन कराया जायेगा और बच्चे शिक्षा ग्रहण करेंगे. लोकेश सिंह पिता प्रदीप सिंह नाम का बालक वर्ग छह की पढ़ाई बीच में छोड़ चुका था उसका नामांकन वर्ग सात में लिया गया. मौके पर अतिरिक्त कार्यक्रम पदाधिकारी सुनीला लकड़ा, जिला जेंडर समन्वयक सपना सिंह, बीइइओ कामेश्वर सिंह, अरुण कुमार,जीतेंद्र मित्तल,धर्मेंद्र प्रसाद सोनी, मोहम्मद जैकिउल्लाह,सीमा चौधरी, निधी गुप्ता,मालती वर्मा, सुप्रभा रश्मि कुजूर , शिव कुमार गुप्ता, महावीर प्रसाद विद्यार्थी,शहरी क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाएं,सीआरपी-बीआरपी सहित नगर के गण्यमान्य लोग उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version