ठंड बढ़ने से लोग परेशान अलाव की व्यवस्था भी नहीं

लोहरदगा : जिले में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. बढ़ते ठंड से ग्रामीण व पहाड़ी इलाकों के लोग खासा परेशान हैं. जिला प्रशासन ने गरीबों तथा जरूरतमंदों के लिए कंबल तो खरीद लिया लेकिन आचार संहिता के कारण इसका वितरण नहीं किया जा रहा है. दिसंबर माह के शुरू होने के साथ ही […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 7, 2019 12:06 AM

लोहरदगा : जिले में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. बढ़ते ठंड से ग्रामीण व पहाड़ी इलाकों के लोग खासा परेशान हैं. जिला प्रशासन ने गरीबों तथा जरूरतमंदों के लिए कंबल तो खरीद लिया लेकिन आचार संहिता के कारण इसका वितरण नहीं किया जा रहा है. दिसंबर माह के शुरू होने के साथ ही लोहरदगा में मौसम ने करवट ली.

ठंड से बचाव का एक मात्र सहारा अलाव है. बढते ठंड के कारण अहले सुबह से ही कुहासा छा जाने के कारण लोगों की दिनचर्या गड़बड़ा गयी है. दिनभर सर्द हवाएं चलने के कारण लोग गर्म कपड़े पहनने को विवश हैं.
दिन में भी लोग ठिठुरने रहे हैं. लोहरदगा में शुक्रवार को तापमान में भारी गिरावट 6.7 दर्ज की गयी. हालांकि अगले कुछ दिनों में फिर एक बार तापमान में बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है. बढ़ते ठंड के कारण बूढ़े-बुजुर्गों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. शाम होते ही अलाव और हीटर के आसपास लोग सिमट जा रहे हैं. ग्रामीण और पहाड़ी इलाकों में तो कंपकपाहट ने जनजीवन को बेहाल कर दिया है.
हालत ऐसी हो चुकी है कि लोग खेती और अन्य काम के लिए भी निकलने में असहज महसूस कर रहे हैं. ठंड के बढ़ते ही मौसमी बीमारियों का भी प्रभाव बढ़ने लगा है. लगभग हर वर्ग के लोग सर्दी-खांसी से परेशान है. गरीबों, फुटपाथ पर रात गुजारनेवालों, दिहाड़ी मजदूरी करनेवालों को अब तक ठंड से बचाव के लिए किसी तरह की कोई सहायता नहीं मिल पायी है.
लोग बेबसी में किसी तरह तो दिन गुजार ले रहे हैं लेकिन रात उनके लिए भारी पड़ रही है. अब तक किसी सामाजिक संस्था के तरफ से भी कोई राहत कार्य नहीं चलाया गया है.

Next Article

Exit mobile version