31 तक करायें फसल बीमा : उपायुक्त

लोहरदगा : उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2019 की जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक हुई. खरीफ फसल में धान और मकई फसल को बीमा से आच्छादित करना है. धान के लिए पंचायत और मकई के लिए प्रखंड को इकाई माना गया है. धान फसल के लिए प्रति हेक्टेयर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 17, 2019 2:02 AM

लोहरदगा : उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2019 की जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक हुई. खरीफ फसल में धान और मकई फसल को बीमा से आच्छादित करना है. धान के लिए पंचायत और मकई के लिए प्रखंड को इकाई माना गया है. धान फसल के लिए प्रति हेक्टेयर बीमा राशि रु 58799 है.

जिसका प्रीमियम दो फीसदी की दर से 1175.98 रुपये देय है. मकई के लिए प्रति हेक्टेयर बीमा राशि 47737 रुपये है. जिसका दो फीसदी की दर से 954.74 रुपये देय है. बीमा कंपनी के रूप में रॉयल सुंदरम बीमा कंपनी अधिसूचित है. सरकार द्वारा 41250 किसानों के फसलों को बीमा से आच्छादित करने का लक्ष्य दिया गया है. बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक निर्धारित है.

अधिसूचना के अनुसार प्राकृतिक आपदा से किसानों को रोपनी न हो पाने की स्थिति में, फसल की अवधि में नुकसान होने पर, स्थानीय आपदा में व्यक्तिगत क्षतिपूर्ति तथा फसल कटाई के उपरांत नुकसान होने पर क्षतिपूर्ति का प्रावधान है. उपायुक्त ने प्रखंडवार लक्ष्य का निर्धारण करते हुए लक्ष्य का शत- प्रतिशत प्राप्ति के लिए किसान गोष्ठी कर किसानों को जागरूक करने का निर्देश दिया. मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सहित कृषि एवं संलग्न विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version