मतदान के लिए अभिभावकों को प्रेरित करें बच्चें और शिक्षक

लोहरदगा : लोकसभा निर्वाचन-2019 में वोट का प्रतिशत बढ़ाने को लेकर बैठक जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्षा में हुई. इसमें उपायुक्त ने सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों की तर्ज पर निजी विद्यालयों में भी 19 मार्च तक इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब स्थापित करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 16, 2019 12:54 AM

लोहरदगा : लोकसभा निर्वाचन-2019 में वोट का प्रतिशत बढ़ाने को लेकर बैठक जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्षा में हुई. इसमें उपायुक्त ने सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों की तर्ज पर निजी विद्यालयों में भी 19 मार्च तक इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब स्थापित करने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि इसमें एक नोडल शिक्षक के साथ 10 विद्यार्थियों की टीम होगी. इन बच्चों को वोट की महत्ता बताने का प्रशिक्षण दिया जायेगा. विद्यालयों के बच्चों को एक-एक शपथ पत्र भी दिया जायेगा. जिस पर बच्चों को अपने-अपने माता-पिता या अभिभावक से हस्ताक्षर करा कर उसे अपने नोडल शिक्षक को सौंपना होगा.

डीसी ने शिक्षकों को विद्यालयों में चुनाव को लेकर प्रतियोगिता करा कर मतदान के लिए अभिभावकों को प्रेरित करने का भी निर्देश दिया. डीसी ने भारत निर्वाचन आयोग क्विज, डिबेट, रन फॉर वोट, कैंडल मार्च, प्रभातफेरी, हस्ताक्षर अभियान, रैली, कबड्डी, क्रिकेट, रंगोली, ड्रॉइंग, पेंटिंग, निबंध लेखन, पत्र लेखन, स्लोगन लेखन, चुनाव पाठशाला आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन कराने की बात कही. उन्होंने कहा कि बच्चों के माध्यम से सभी को सही मत डालने की अपील करनी है. जिससे उनका वोट बर्बाद न हो. उपायुक्त ने शहरी मतदान प्रतिशत को बढ़ाने का प्रयास करने की भी अपील की.

मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि चुनाव में मीडिया की भूमिका भी बहुत अहम है. उनकी पहुंच जन-जन तक है, लोगों को वे वोट देने के प्रति जागरूक कर सकते हैं. बैठक में उप विकास आयुक्त आर रॉनिटा, अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा सहित शिक्षा, परिवहन, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पदाधिकारी, लोहरदगा ग्राम स्वराज संस्थान के सचिव, प्रदान के सचिव, विकास भारती बिशुनपुर के सचिव,गैर सरकारी संगठनों, सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version