1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. removing encroachment from government land childrens park built in latehar enticing people grj

Jharkhand News : सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाकर बनाया चिल्ड्रेन पार्क, ये हैं सुविधाएं

लातेहार में सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाकर 2 करोड़ की लागत से चिल्ड्रेन पार्क का निर्माण कराया गया है. यहां बच्चों के साथ-साथ उनके माता-पिता व परिवार वाले मनोरंजन के लिए पहुंच रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : पार्क में मनोरंजन करते बच्चे
Jharkhand News : पार्क में मनोरंजन करते बच्चे
प्रभात खबर

Jharkhand News, लातेहार न्यूज (आशीष टैगोर) : झारखंड के लातेहार शहर के पूरब में स्थित तापा पहाड़ की तराई में नवनिर्मित चिल्ड्रेन पार्क न सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों को भी लुभा रहा है. प्रतिदिन यहां बच्चों के अलावा उनके माता-पिता की भीड़ देखी जा रही है. खास कर रविवार या छुट्टी के दिन यहां काफी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. आपको बता दें कि सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हटाकर 2 करोड़ की लागत से इस पार्क का निर्माण कराया गया है.

लातेहार नगर पंचायत द्वारा तापा पहाड़ की तराई में स्थित चंदनडीह मुहल्ले में दो करोड़ रूपये की लागत से पार्क का निर्माण कराया गया है. यहां बच्चों के लिए कई प्रकार के खेल उपकरण लगाये गये हैं. जिसमें झूला, घोड़ा चरखी, शी-शॉ व स्कीडर आदि प्रमुख हैं. यहां बच्चों को इन खेल उपकरणों का मजा लेते देखा जा सकता है. इसके अलावा पार्क में डॉ भीमराव अंबेडकर व भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमायें स्थापित की गयी हैं. पार्क में बाघ, डायनासोर व पांडा आदि की प्रतिमायें भी बनायी गयी हैं, जो बच्चों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं. लोगों को इन जानवरों की प्रतिमा के सामने खड़े होकर सेल्फी लेते देखा जा सकता है.

चिल्ड्रेन पार्क में मस्ती करते बच्चे
चिल्ड्रेन पार्क में मस्ती करते बच्चे
प्रभात खबर

पार्क से सटे पहाड़ में सीढ़ियां बनायी गयी है, ताकि लोग सीढ़ियों से पहाड़ पर चढ़ कर पार्क एवं शहर का विहंगम दृश्य देख सकें. वहीं पार्क के एक छोर पर एक स्टेज व गैलरी भी बनाया गया है, यहां कोई भी ओपन कार्यक्रम आयोजित किया जा सकता है. नगर पंचायत के द्वारा पार्क में प्रवेश करने के लिए प्रति व्यक्ति दस रूपये शुल्क निर्धारित किया गया है. पार्क के निर्माण का पहला फेज पूरा कर लिया गया है. नगर पंचायत अध्यक्ष सीतामनी तिर्की एवं नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा ने बताया कि दूसरे फेज का कार्य प्रारंभ है. दूसरे फेज में तकरीबन एक करोड़ 75 लाख रूपये से संसाधन विकसित किये जा रहे हैं.

लातेहार उपायुक्त
लातेहार उपायुक्त
प्रभात खबर

लातेहार के उपायुक्त अबु इमरान ने कहा कि पार्क में और अधिक संसाधन व सुविधायें बहाल करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पार्क में एक ओपन जिम का भी निर्माण कराया जायेगा. इसके अलावा पार्क से सटे पहाड़ पर एक अतिरिक्त सीढ़ी बनायी जा रही है, ताकि लोग एक तरफ से पहाड़ पर चढ़ सकें और दूसरी तरफ से उतर सकें. पहाड़ पर एक फाउंटेन व कैंटिन का भी निर्माण कराया जायेगा. इसके अलावा पाथ-वे व लाइटिंग की जायेगी. उपायुक्त ने कहा कि आने वाले दिनों में यह पार्क लोगों को समय बिताने के लिए एक माकूल जगह बनेगी.

बताया जाता है कि चंदनडीह मुहल्ले के जिस स्थान पर उक्त पार्क का निर्माण कराया गया है, वहां सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर घर बनाये गये थे. बाद में अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत वहां से अतिक्रमण हटाकर चिल्ड्रेन पार्क के लिए भूमि नगर पंचायत को हस्तांतरित की गयी थी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें