1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. online inauguration of icu built in latehar sadar hospital cm hemant said government is determined to better health of the public smj

लातेहार सदर हॉस्पिटल में बने ICU का हुआ ऑनलाइन उद्घाटन, CM हेमंत बोले- लोगों के बेहतर स्वास्थ्य को लेकर सरकार कृतसंकल्पित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लातेहार सदर हॉस्पिटल में ICU का ऑनलाइन उद्घाटन करते सीएम हेमंत व स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता.
लातेहार सदर हॉस्पिटल में ICU का ऑनलाइन उद्घाटन करते सीएम हेमंत व स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (चंद्रप्रकाश सिंह, लातेहार) : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सदर अस्पताल लातेहार में बने ICU का उदघाटन ऑनलाइन किया. उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए सीएम श्री सोरेन ने कहा कि कोरोना काल के विकट परिस्थिति एवं समिति संसाधन के बावजूद सरकार आमजनों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर कृतसंकल्पित है. लातेहार जिला में आधुनिक ICU का शुभारंभ होना काफी खुशी की बात है. लातेहार जिला के स्वास्थ्य सुविधा में आधारभूत संरचना में एक कड़ी और जुड़ गया है.

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर में मजबूत इरादों से कार्य कर कोरोना से हो रहे जंग में हमने काफी हद तक सफलता हासिल की है. उन्होंने कहा कि निरंतर प्रयास कर कोरोना के इलाज के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा विकसित किया जायेग, ताकि कोरोना के संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाया जा सके.

श्री सोरेन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहे स्वास्थ्य सर्वे की विस्तृत विवरणी तैयार करें एवं इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजे, ताकि सरकार स्वास्थ्य सर्वे के आधार पर ही स्वास्थ्य सेवा को विकसित करने का प्रयास करेगी. साथ ही लातेहार जिला में खनन कार्य कर रहे कंपनियों के साथ आपसी समन्वय स्थापित करते हुए CSR फंड से स्वास्थ्य के क्षेत्र में और बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करने की बात कही.

मुख्यमंत्री ने कहा कि लातेहार पिछड़ा एवं दुर्गम जिला है. ऐसे में यहां स्वास्थ्य सुविधा विकसित करना काफी मुश्किल भरा है. जिले की लगभग 80 से 90 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती है. जिले में कई ऐसे प्रखंड हैं जो जंगलों में है एवं अत्यंत पिछड़े हैं, लेकिन इसके बावजूद भी प्रखंडों में ऑक्सीजन युक्त बेड बनाया जाना यहां के पदाधिकारियों की कुशल कार्यक्षमता को दर्शाता है. उन्होंने लातेहार में आधुनिक ICU निर्माण होने एवं प्रखंडों में ऑक्सीजन सर्पोटेड बेड युक्त कोविड केयर सेंटर बनाये जाने पर जिला प्रशासन को बधाई दी है.

वहीं, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सीएम हेमंत सेारेन के नेतृत्व में राज्य सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि समृद्ध एवं स्वस्थ राज्य का निर्माण करना सरकार की प्राथमिकता है और इस दिशा में सरकार निरंतर प्रयास कर रही है. कोरोना संक्रमण काल के दूसरे चरण ने बहुत कुछ सिखाया है, सरकार बेहतर कार्य योजना के तहत कार्य कर के राज्य के चिकित्सको एवं मरीजों के चेहरों पर मुस्कान लायेगी.

श्री गुप्ता ने कहा कि मरीजों को जिले में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले इसको लेकर सरकार पूरी तन्मयता के साथ कार्य कर रही है. लातेहार जैसे सीमित संसाधन वाले जिले में ICU निर्माण एवं अतिसुदूरवर्ती प्रखंडों में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड युक्त कोविड केयर सेंटर का निर्माण होना प्रसाशनिक पदाधिकारियों के कार्य क्षमता को दर्शाता है. इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री सोरेन व स्वास्थ्य मंत्री श्री गुप्ता ने सदर अस्पताल में बने ICU का ऑनलाइन उद्घाटन किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें