1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. online education why do children have to go 10 kilometers to study online in the corona era gur

Online Education : कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए आखिर क्यों बच्चों को जाना पड़ता है 10 किलोमीटर दूर ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लातेहार के गारू प्रखंड में नेटवर्क का अभाव,  ऑनलाइन पढ़ाई के लिए नेटवर्क तलाशते शिक्षक
लातेहार के गारू प्रखंड में नेटवर्क का अभाव, ऑनलाइन पढ़ाई के लिए नेटवर्क तलाशते शिक्षक
प्रभात खबर

Online Education : गारू (कृष्णा प्रसाद) : लातेहार जिले के गारू प्रखंड के अधिकतर सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राएं ऑनलाइन पढ़ाई से वंचित हैं. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार द्वारा कोरोना काल में स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की गयी है, लेकिन गारू जैसे पिछड़े और संसाधन विहीन प्रखंड में नेटवर्क का काफी अभाव है. इस कारण ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बच्चों को 10 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है.

लातेहार के गारू प्रखंड में एकमात्र बीएसएनएल की दूरसंचार सेवा बहाल है. प्रखंड में आठ पंचायतें हैं, जिसमें छह पंचायतों में दूरसंचार के लिए एक मात्र बीएसएनएल सेवा का नेटवर्क है. दो पंचायतों घासीटोला और चोरहा में आज भी दूरसंचार सेवा उपलब्ध नहीं है. इस कारण यहां के बच्चों की परेशानी बढ़ गयी है.

घासीटोला और चोरहा पंचायत के बच्चे लातेहार और गारू प्रखंड के सीमा क्षेत्र सरयू-औरेया घाटी में आकर ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं. हालांकि रोजाना संभव नहीं हो पा रहा है. सरयू, डबरी और घासीटोला के छात्रों ने बताया कि सरयू के आस-पास के क्षेत्र में नेटवर्क नहीं होने के कारण उन्हें आठ से दस किलोमीटर दूर सरयू-औरेया घाटी में जाकर ऑनलाइन पढ़ाई करनी पड़ती है.

कई अभिभावकों ने बताया कि प्रखंड के सरयू, रोल, पतरातू, कबरी, रूद, सोनवार, गोताग, पीरी, मुकुन्दपुर, डबरी, सालवे, कार्रवाई, चिपरू, लाई, चोरहा, कोटाम, मायापुर व बारेसाढ़ के दर्जनों सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा से वंचित हैं.

सरयू विद्यालय के शिक्षक चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि सरयू में टू-जी नेटवर्क रहता है. जिससे छात्रों को पढ़ाने में काफी परेशानी होती है. ग्रामीणों ने उपायुक्त जिशान कमर से नेटवर्क बहाल करने की दिशा में पहल करने का अनुरोध किया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें