1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. new year 2022 tataha river hot water source skin diseases removed by bathing grj

झारखंड का गर्म जलस्रोत, जहां नहाने से दूर होते हैं चर्म रोग, नये साल का जश्न मनाने जुटती है पर्यटकों की भीड़

सदर प्रखंड की हेठपोचरा पंचायत के जारम गांव में स्थित ततहा गरम पानी का स्रोत है. जिला मुख्यालय से 10 किमी दूर है. लोग बताते हैं कि यह पानी औषधीय है और यहां नहाने से चर्म रोग दूर होते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: ततहा नदी में स्नान करते पर्यटक
Jharkhand News: ततहा नदी में स्नान करते पर्यटक
प्रभात खबर

Jharkhand News: झारखंड का लातेहार जिला वन, पहाड़ों व झरनों के लिए जाना जाता है. कहना गलत नहीं होगा कि जिले का नयनाभिराम दृश्य व नैसर्गिक खूबसूरती लोगों को बरबस अपनी ओर आकर्षित करती है, लेकिन यहां कई ऐसे स्थल हैं, जिनकी स्थानीय स्तर पर खूब ख्याति है. ऐसे में ही एक है ततहा नदी का गर्म जलस्रोत. सदर प्रखंड की हेठपोचरा पंचायत के जारम गांव में स्थित ततहा गरम पानी का स्रोत अवस्थित है. जिला मुख्यालय से इसकी दूरी तकरीबन 10 किमी है, जबकि हेठ पोचरा पंचायत मुख्यालय से इसकी दूरी तकरीबन चार किमी है. लोग बताते हैं कि यह पानी औषधीय है और यहां नहाने से चर्म रोग दूर होते हैं.

हरही पहाड़ी के नीचे अवस्थित ततहा नदी में असंख्य ऐसे स्रोत हैं, जहां जमीन से गरम पानी निकलता है. इस गर्म पानी की धारा दूर तक बहती जाती है. लोग इस गर्म पानी में बैठ कर घंटों नहाते हैं. यहां पहली जनवरी को काफी संख्या में लोग पिकनिक मनाते हैं, लेकिन यहां मकर संक्रांति को काफी भीड़ होती है. लोग गर्म पानी के स्रोत में स्नान व दानपुण्य कर चूड़ा-दही खाते हैं. ठंड के दिनों के गुनगुनी धूप में ततहा के गर्म पानी में नहाने का आनंद स्थानीय लोग छोड़ना नहीं चाहते हैं.

लोग बताते हैं कि यह पानी औषधीय युक्त है और यहां नहाने से चर्म रोग दूर होते हैं. पोचरा पंचायत के बड़े-बुजुर्ग बताते हैं कि अंग्रेज अफसर भी ततहा नदी तक पहुंचे थे और उन्होंने गर्म पानी देख कर इस क्षेत्र को विकसित करने व यहां शोध कराने का निर्णय लिया था, लेकिन इस दौरान भारत को आजादी मिल गयी और यह कार्य शुरू नहीं हो सका. तत्कालीन उपायुक्त कमल किशोर सोन ने भी ततहा नदी व आसपास के क्षेत्रों को विकसित करने की योजना बनायी थी, लेकिन उसे भी मूर्त रूप नहीं दिया जा सका.

लातेहार जिला मुख्यालय से निजी वाहनों से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है. लोग दिन भर पिकनिक व सैर-सपाटा कर शाम में वापस जिला मुख्यालय लौट सकते हैं. ततहा नदी के पास ही हरही पहाड़ के अलावा कई रमणिक स्थल व ग्रामीण परिवेश हैं, जहां लोग सैर-सपाटा कर सकते हैं.

रिपोर्ट: आशीष टैगोर

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें