1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. jharkhand news wife of latehar dc abu imran reached kasturba gandhi balika vidyalaya gave this mantra to the students for examination suicide and menstrual hygiene management grj

Jharkhand News : लातेहार डीसी की पत्नी पहुंचीं कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, छात्राओं को परीक्षा, आत्महत्या और माहवारी स्वच्छता प्रबंधन का दिया ये मंत्र

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News :  क्लास लेतीं लातेहार डीसी की पत्नी  जबीन फातिमा
Jharkhand News : क्लास लेतीं लातेहार डीसी की पत्नी जबीन फातिमा
प्रभात खबर

Jharkhand News, Latehar News, लातेहार (चंद्रप्रकाश सिंह) : झारखंड के लातेहार जिले के उपायुक्त अबु इमरान के द्वारा जिले के कई विद्यालयों में छात्रों को पढ़ाने का कार्य किया जा रहा है. इसी क्रम में उनकी पत्नी जबीन फातिमा ने भी पढ़ाना प्रारंभ कर दिया है. आज वे बुधवार को सदर प्रखंड के बाजकुम गांव में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय पहुंचीं और छात्राओं को पढ़ाया. इस दौरान उन्होंने आत्महत्या व माहवारी स्वच्छता प्रबंधन जैसे गंभीर मुद्दों पर उन्हें जानकारी दी.

उपायुक्त अबु इमरान की पत्नी जबीन फातिमा ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में छात्राओं को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अगली पीढ़ी की शुरुआत के लिए माहवारी होना जरूरी है. इसे कोई अछूत नहीं मानें. आज बदलते परिवेश में माहवारी के समय स्वच्छता पर भी ध्यान देने की विशेष आवश्यकता है. उन्होंने परीक्षा के पूर्व की जाने वाली तैयारियों के बारे में भी छात्राओं से विस्तार से चर्चा की.

उपायुक्त की पत्नी जबीन फातिमा ने कहा कि सभी छात्र-छात्राएं अपने विषयों को सजगता के साथ समझें. छात्राओं के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जो विषय आप को सबसे ज्यादा कठिन लगे, उसे सुबह के समय में पढ़ना काफी फायदेमंद है. अपने छात्र जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने छात्राओं को कई सफलता के गुर दिए. उन्होंने कहा कि यदि आप परीक्षा में किसी कारण असफल भी हो गए, तो अगली परीक्षा की तैयारी के लिए कठिन मेहनत करने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि कुछ बच्चे गलत मनोदशा का शिकार होकर आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते हैं, जो काफी दुखद है. उन्होंने आत्महत्या को कायरतापूर्ण कदम बताते हुए कहा कि जीवन को जीने का भरपूर प्रयास करना चाहिए. असफलता से हमलोगों को सीखते हुए अगली बार पूरी तैयारी के साथ परीक्षा के लिए लग जाना चाहिए. विद्यालय की छात्राएं उपायुक्त की पत्नी से खुलकर बातें कीं. मौके पर सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी रोज मिंज, जिला कार्यक्रम समन्वयक संजीत कुमार, वार्डन अरुणा लकड़ा व मार्शिला टोप्पो समेत कई शिक्षक व छात्रायें उपस्थित थीं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें