1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. jharkhand news palamu fort will soon be rejuvenated to save historic heritage latehar learn what is the plan of latehar dc smj

ऐतिहासिक धरोहर को बचाने के लिए पलामू किले का जल्द होगा कायाकल्प, जानें लातेहार डीसी की क्या है योजना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पलामू किले के जीर्णोद्धार को लेकर बैठक के बाद किले का निरीक्षण करते लातेहार डीसी अबु इमरान.
पलामू किले के जीर्णोद्धार को लेकर बैठक के बाद किले का निरीक्षण करते लातेहार डीसी अबु इमरान.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Latehar News, लातेहार : पलामू प्रमंडल के ऐतिहासिक धरोहर राजा मेदिनीराय का किला (पलामू किला) के संरक्षण और संवर्द्धन को लेकर मंगलवार (23 फरवरी, 2021) को लातेहार डीसी अबु इमरान की अध्यक्षता में बरवाडीह प्रखंड कार्यालय के सभागार में एक बैठक आयोजित हुई. इस बैठक में डीसी ने स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अन्य गणमान्य लोगों से पलामू किला के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए सुझाव आमंत्रित किया. उन्होंने कहा कि शीघ्र ही पलामू किला के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया जायेगा.

लातेहार डीसी अबु इमरान की अध्यक्षता में पलामू किला के संरक्षण और संवर्द्धन को लेकर आयोजित बैठक में कई दिशा- निर्देश दिये गये. बैठक में पलामू जिला के प्रसिद्ध निदेशक व नाटककार सैकत चटर्जी के द्वारा पलामू किला पर बनाये वृतचित्र को प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाया गया. वृतचित्र में पुराने और नये पलामू किला का चित्रण किया गया है.

बैठक में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के डॉ एसके भगत ने पलामू किला के जीर्णोद्धार को लेकर अपना सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि इस धरोहर को बचाने के लिए शीघ्र ही इसका जीर्णोद्धार कराना आवश्यक है. वहीं, वन विभाग के उप निदेशक आशीष कुमार ने भी वन विभाग द्वारा पलामू किला संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए हर संभव मदद करने की बात कही.

नीलांबर- पीतांबर यूनिवर्सिटी के सेवानिवृत इतिहास विभागाध्यक्ष अवध किशोर पांडेय ने पलामू किला के इतिहास से उपस्थित लोगों को अवगत कराया. अतिथियों की बात सुनने के बाद डीसी श्री इमरान ने कहा कि पलामू किला जीर्णोद्धार के लिए सारी बाधाओं को दूर कर लिया गया है. शीघ्र ही इस ऐतिहासिक धरोहर को बचाने के लिए जीर्णोद्धार कार्य शुरू किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि पलामू किला के ग्राउंड रिपोर्ट प्राप्त करने के उदेश्य से ही यह बैठक आयोजित की गयी थी. इससे पहले प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश सहाय ने डीसी व अन्य अधिकारियों का बुके भेंट कर स्वागत किया. बैठक से पूर्व डीसी ने अधिकारियों एवं अन्य विशेषज्ञों की टीम के साथ नये और पुराने पलामू किले का निरीक्षण किया. बैठक में ITDA निदेशक बिंदेश्वरी ततमा, SDO शेखर कुमार, डाॅ मो सरफुद्दीन, BDO राकेश सहाय, प्रधान माया देवी, हाजी खुर्शीद आलम, हाजी मुमताज आलम, मो नसीम अंसारी व प्रेम कुमार सिंह आदि उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें