1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. jharkhand news fraud in e challan at herhanj in latehar case registered against 2 vendors smj

Jharkhand News : लातेहार के हेरहंज में ई-चालान में हेराफेरी, 2 वेंडर्स के खिलाफ मामला दर्ज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ई-चालान में हेराफेरी मामले को लेकर डीसी अबु इमरान के निर्देश पर 2 वेडर्स पर मामला हुआ दर्ज.
ई-चालान में हेराफेरी मामले को लेकर डीसी अबु इमरान के निर्देश पर 2 वेडर्स पर मामला हुआ दर्ज.
प्रभात खबर.

Jharkhand New, Latehar News, लातेहार न्यूज (आशीष टैगोर) : लातेहार जिले के हेरहंज प्रखंड में ई-चालान में हेराफेरी कर अधिक रॉयल्टी जमा दिखाये जाने के मामले को डीसी अबु इमरान ने गंभीरता से लिया. ई- चालान में हेराफेरी कर अधिक राॅयल्टी जमा दिखाये जाने के मामले में डीसी के निर्देश पर 2 वेंडरों पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.

ई- चालान में हेराफेरी मामले को लेकर लातेहार डीसी ने जनवरी माह में ही मनेरगा योजना के वेंडर्स को रॉयल्टी की राशि जमा कराने का निर्देश दिया था. राशि जमा नहीं कराने पर सख्त कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया था. इस निर्देश के बाद जिले के वेंडरों ने संबंधित बीडीओ के माध्यम से जिला खनन कार्यालय में राॅयल्टी की राशि जमा कराया. डीसी की सख्ती के बाद वेंडर्स ने एक करोड़ 45 लाख 87 हजार सात सौ रुपये की रॉयल्टी जमा कराये.

क्या है पूरा मामला

हेरहंज प्रखंड के बीडीओ ने 12 मनरेगा वेंडर्स के द्वारा ई-चालान के माध्यम से रॉयल्टी जमा कराने की सूची जिला खनन पदाधिकारी को उपलब्ध कराया था. जिला खनन कार्यालय में जब ई-चालानों की जांच की गयी, तो पाया गया कि साहू सीमेंट सेंटर, हेरहंज और मेसर्स सकेंद्र कुमार साव के द्वारा ई-चालान में कंप्यूटर से हेराफेरी कर अधिक रॉयल्टी की राशि जमा दिखा गया था.

साहू सीमेंट सेंटर के द्वारा मात्र 300 रुपये की रॉयल्टी जमा किया था जबकि उनके ई-चालान में 4,35,485 रुपये रॉयल्टी जमा दिखाया गया है. वहीं, मेसर्स सकेंद्र कुमार साव ने मात्र 3886 रुपये की रॉयल्टी जमा की है जबकि ई-चालान में 9,49,322 रुपये रॉयल्टी जमा दिखाया गया है. जालसाजी कर राजस्व को क्षति पहुंचाने वाले साहू सीमेंट सेंटर, हेरहंज के संचालक महेंद्र प्रसाद तथा मेसर्स सकेंद्र कुमार साव के खिलाफ डीसी के निर्देश पर जिला खनन पदाधिकारी ने हेरहंज थाना में प्राथमिकी दर्ज कराया है.

1,45,87,700 रुपये रॉयल्टी जमा की गयी

डीसी श्री इमरान की सख्ती के बाद जिले के मनरेगा वेंडरों ने लघु खनिज की रॉयल्टी के रूप में एक करोड़ 45 लाख 87 हजार सात सौ रुपये जिला खनन कार्यालय में जमा कराया है. लातेहार प्रखंड से 47,48,400 रुपये ,चंदवा से 24,31,444 रुपये, बरवाडीह से 4,85,383 रुपये, बालूमाथ से 8,02,925 रुपये, बारियातू से 12,50,000 रुपये, मनिका से 33,26,637 रुपये, महुआडांड़ से 8,45,700 एवं हेरहंज प्रखंड से 6,97,211 रुपये बतौर रॉयल्टी वेंडरों के द्वारा जमा कराया गया है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें