1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. jharkhand news cement laden truck coming from chhattisgarh overturns in champa valley in latehar 2 laborers died driver injured grj

Jharkhand News :छत्तीसगढ़ से आ रहा सीमेंट लदा ट्रक झारखंड की चंपा घाटी में पलटा, 2 मजदूरों की मौत, ड्राइवर घायल

सड़क निर्माण में गलत डिजाइन और दोषपूर्ण एलाइनमेंट की वजह से दुर्घटनाएं हो रही हैं. कई मोड़ 90 डिग्री के कोण पर बने हैं. इस कारण भारी वाहनों का ब्रेक नहीं लग पाता और वे दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं. ग्रामीणों ने इसमें सुधार कर सड़क निर्माण कराने की मांग की है, ताकि लोगों की जिंदगियों को बचाया जा सके.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : खाई में गिरा ट्रक
Jharkhand News : खाई में गिरा ट्रक
प्रभात खबर

Jharkhand News, लातेहार न्यूज (वसीम अख्तर) : झारखंड के लातेहार जिले के महुआडांड़-कुसुमी अम्वाटोली भाया चंपा मार्ग होते हुए छत्तीसगढ़ से झारखंड के लातेहार जिले के महुआडांड़ आ रहा सीमेंट लदा ट्रक शुक्रवार तड़के सुबह लगभग 3 बजे मेराम घाटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस दुर्घटना में ट्रक नंबर (सीजी 15 डीसी 1984) के क्षतिग्रस्त हो गया. ट्रक पर सवार चार मजदूरो में दो की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य दो लोग सुरक्षित बच गये. इसमें ट्रक का ड्राइवर भी घायल हुआ है.

इस हादसे में मजदूर तिलासाय बरगाई (पिता जगमोहन बरगाई और एड़ी बरगाई (पिता चन्द बरगाई) ग्राम जमडी, थाना शंकरगढ़, जिला बलरामपुर निवासी की मौत हो गई. दुर्घटना की सूचना पर महुआडांड़ थाना प्रभारी आशुतोष यादव, सहायक अवर निरीक्षक सुन्दर उरांव दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और जेसीबी द्वारा ट्रक के नीचे दबे दो मजदूरों के शवों एवं ड्राइवर को केबिन से गैस कट्टर से काट कर बाहर निकलवाया. वहीं पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए लातेहार भेज दिया, जबकि ट्रक ड्राइवर अंजर अहमद (पिता इंतेजारुल हक़) को पुलिस के सहयोग से महुआडांड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया, जहां डॉक्टर डीपी केशरी के द्वारा प्राथमिक इलाज कर बेहतर इलाज के लिए रेफर किया गया है.

दुर्घटना में सुरक्षित बचे दो मजदूर रामब्रिज कोरवा एवं कहरू कोरवा ने बताया ट्रक छत्तीसगढ़ का है. सीमेंट लादकर चारों मजदूर ट्रक में ड्राइवर के साथ बगल में बैठकर आ रहे थे. तभी अचानक घाटी में ब्रेक काम नहीं करने लगा और गाड़ी पेड़ों से टकराते हुए खाई में जा गिरा. गौरतलब है कि मेराम घाटी में कुछ महीने पूर्व एक और ऐलवेस्टर लदा ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. उसी जगह पर यह दुर्घटना हुई. महुआडांड़ से अम्वाटोली, मेराम होते चम्पा गांव तक पीडब्ल्यूडी द्वारा सात किमी कुछ पहाड़ काटकर 2020 में नयी सड़क का निर्माण किया गया है, लेकिन महुआडांड़ के वाहन चालक कहते हैं कि हम इस रोड पर नहीं चलते है. 10 किलोमीटर अतिरिक्त घूमकर कुरूद होते हुए महुआडांड़ आते हैं.

मेराम घाटी को सही तकनीक से नहीं बनाने के कारण दुर्घटना हो रही है. चंपा के पास कोई बोर्ड भी नहीं लगाया गया है. चंपा गांव के ग्रामीण सेबेसियन लकड़ा, दुबराज कवर आदि ने बताया कि सड़क निर्माण में गलत डिजाइन और दोषपूर्ण एलाइनमेंट की वजह से दुर्घटनाएं हो रही हैं. कई मोड़ 90 डिग्री के कोण पर बने हैं. इसके कारण भारी वाहनों का यकायक ब्रेक नहीं लगता है और वे दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं. ग्रामीणों ने इसमें सुधार कर सड़क का निर्माण जल्द कराने की मांग की है, ताकि लोगों की जिंदगियों को बचाया जा सके.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें