1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. in palamu tiger project area of latehar a herd of elephants attacked 5 people one villager died road jammed in protest smj

लातेहार के पलामू टाइगर प्रोजेक्ट क्षेत्र में हाथियों के झुंड ने 5 लोगों पर किया हमला, एक ग्रामीण की मौत, विरोध में घंटो सड़क जाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लातेहार के गारू स्थित वन विभाग के चेकनाका के पास गारू-बेतला मार्ग जाम करते ग्रामीण.
लातेहार के गारू स्थित वन विभाग के चेकनाका के पास गारू-बेतला मार्ग जाम करते ग्रामीण.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (गारू, लातेहार) : झारखंड के लातेहार जिला अंतर्गत पलामू ब्याघ्र परियोजना (Palamu Tiger Project ) के गारू (पश्चिमी) वन क्षेत्र में मुंडू के ठेकी महुआ जंगल में रविवार की सुबह तकरीबन 9 बजे जंगली हाथियों के एक झुंड ने 5 लोगों पर हमला कर दिया. इस हमले में दूद्धेश्वर भुईयां (58 वर्ष) की मौत हो गयी, जबकि बासुदेव सिंह (55 वर्ष) घायल हो गये. वहीं, बासुदेव सिंह के नाती इंद्रदेव सिंह (10 वर्ष), नतिनी प्रभा कुमारी (8 वर्ष) एवं बासुदेव सिंह की पत्नी विपती देवी ने किसी प्रकार भागकर अपनी जान बचायी.

घायल वासदेव का गारू के रेफरल अस्पताल में इलाज के बाद लातेहार सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया है. घायल श्री सिंह एवं मृतक धुद्धेश्वर सिंह के पुत्र कमेश भुइयां ने बताया कि रविवार की सुबह तकरीबन 9 बजे उसके पिता एवं अन्य 4 लोग गारू से लाभर ग्राम की ओर आ रहे थे. इसी क्रम में गारू-बेतला मुख्य मार्ग पर ठेकी महुआ जंगल में छह हाथियों के एक झुंड ने उन पर हमला कर दिया.

एक हाथी ने दूद्धेश्वर भुईयां को अपने सूंढ़ में लपेट कर दूर फेंक दिया. इससे उसकी मौत हो गयी. हाथियों के झुंड ने ग्रामीणों के साइकिलों को भी तोड़ दिया. घटना की जानकारी मिलने के बाद मुंडू, हरातू, लादी व गेठा गांव के तकरीबन 200 ग्रामीणों ने मुंडू के मुखिया मुंद्रिका सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता कंहाई सिंह व जनेश्वर सिंह तथा के नेतृत्व में गारू स्थित वन विभाग के चेकनाका के पास गारू-बेतला मार्ग जाम कर दिया.

घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने वन विभाग एवं अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की. करीब 4 घंटे सड़क जाम रहने के कारण सड़क के दोनों ओर वाहनों की कतार लग गयी. सूचना मिलने पर बारेसाढ़ वनों के क्षेत्र पदाधिकारी तरूण कुमार सिंह जाम स्थल पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया. लेकिन, ग्रामीण मृतक के परिजनों को मुआवजा व घायलों का समुचित इलाज कराने की मांग पर अड़े रहे.

अधिकारियों के द्वारा काफी प्रयास के बाद व मांगों को पूरा करने का आश्वासन देने के बाद जाम समाप्त किया गया. मौके पर वन विभाग के द्वारा मृतक के आश्रितों को तत्काल 30 हजार रुपये मुआवजा के तौर पर दिया गया. पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए लातेहार भेज दिया है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें