1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. chandwa the tori railway track at chandwa in latehar district has been blocked by the tanabhagats passengers of rajdhani express standing at medininagar in palamu are upset last 13 hours due to their demands jharkhand gur

लातेहार में आक्रोशित टानाभगतों ने किया है रेलवे ट्रैक जाम, पलामू में खड़ी है नई दिल्ली-रांची राजधानी स्पेशल ट्रेन, बसों से भेजे जा रहे हैं रेल यात्री

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लातेहार में आक्रोशित टानाभगतों ने किया है रेलवे ट्रैक जाम
लातेहार में आक्रोशित टानाभगतों ने किया है रेलवे ट्रैक जाम
प्रभात खबर

चंदवा (सुमित कुमार) : लातेहार जिले के चंदवा स्थित टोरी रेलवे ट्रैक को टानाभगतों ने जाम कर दिया है. इससे पलामू के मेदिनीनगर के डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर खड़ी राजधानी एक्सप्रेस के यात्री परेशान हैं. टानाभगतों ने अपनी मांगों को लेकर पिछले कई घंटों से टोरी रेलवे ट्रैक को जाम किया है. मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने उन्हें समझाने का काफी प्रयास किया, लेकिन वे अपनी मांगों पर डटे हैं. इस बीच रेल यात्रियों को बसों से उनके गंतव्य स्थल तक भेजा जा रहा है.

पलामू के डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर खड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेन
पलामू के डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर खड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेन
प्रभात खबर

भूमि पट्टा, टाना पेंशन, छोटानागपुर टेनेंसी एक्ट में मिले अधिकारों को लागू करने समेत अन्य मांगों को लेकर बड़ी संख्या में टाना भगतों ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत चंदवा के टोरी में विरोध प्रदर्शन किया. लातेहार, चतरा, गुमला, लोहरदगा, पलामू, रांची, सिंहभूम के टाना भगत रविवार की शाम सवा पांच बजे टोरी में रेलवे ट्रैक पर बैठ विरोध प्रदर्शन करने लगे. इस कारण मालगाड़ी का परिचालन प्रभावित है. गुमला से आ रही टाना भगतों की एक टोली चंदवा थाना के सामने एनएच पर बैठ गयी. देर रात तक लोग एनएच व रेलवे ट्रैक पर बैठे थे. देर शाम तक एसडीओ व एसडीपीओ समेत अन्य पदाधिकारी उन्हें मनाने में जुटे थे.

पलामू में डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़
पलामू में डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़
तस्वीर-अविनाश

उल्लेखनीय है कि टाना भगत समुदाय ने मांगों को लेकर टोरी जंक्शन पर दो सितंबर को रेल मालगाड़ी रोकने की घोषणा की थी. इसके बाद रेलवे व जिला प्रशासन ने मिलकर टाना भगत समुदाय के लोगों को स्टेशन तक पहुंचने से रोकने की पूरी तैयारी की थी.

अखिल भारतीय राष्ट्रीय स्वतंत्रता सेनानी नीति टाना भगत समुदाय द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर टोरी लेवल क्रॉसिंग पर रेल मालगाड़ी रोको कार्यक्रम आज दूसरे दिन भी जारी है. रेलवे ट्रैक पर सैकड़ों टाना भगत समुदाय के पुरुष-महिला ट्रैक पर बैठे हैं. रेलवे के यातायात निरीक्षक शिव शंकर सिंह की मानें तो बुधवार की शाम 17:15 में रेलवे ट्रैक पर लोग बैठे हैं. इसके बाद से वही स्थिति बरकरार है. एक रेलगाड़ी पार नहीं हुई है.

पलामू के डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर खड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेन
पलामू के डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर खड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेन
तस्वीर-प्रभात खबर

रातभर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के लोग टाना भगत समुदाय से रेलवे ट्रैक से हटने का आग्रह कर रहे हैं. गुरुवार की सुबह पुनः अनुमंडल पदाधिकारी सागर कुमार, अंचलाधिकारी मो मुमताज अंसारी, पुलिस निरीक्षक मदन कुमार शर्मा, बबलू कुमार, जिला पुलिस बल के मेजर सुशांत कुमार टाना भगत से वार्ता को पहुंचे हैं. हालांकि सुबह 10:00 बजे तक वार्ता का कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया है. टोरी रेलवे स्टेशन में रेलवे ट्रैक जाम होने के कारण राजधानी एक्सप्रेस सुबह करीब सात बजे से मेदिनीनगर रेलवे स्टेशन पर खड़ी है. अब रेल यात्रियों को बसों से उनके गंतव्य स्थल की ओर भेजा जा रहा है.

बसों से भेजे जा रहे रेल यात्री
बसों से भेजे जा रहे रेल यात्री
तस्वीर-सैकत चटर्जी

आपको बता दें कि बालूमाथ की ओर से चंदवा आ रहे टानाभगत समुदाय के लोगों को बालूमाथ पुलिस ने रोका था. इसके बाद टाना भगतों ने बालूमाथ-खलारी मार्ग स्थित मारंगलोइया पुलिस पिकेट के समीप सड़क जाम कर दिया और वहीं धरना पर बैठ गये. धरना देनेवालों में महिलाएं और बच्चे भी थे. करीब पांच घंटे लोग यहां जमे रहे. इसके बाद लौट गये.

टानाभगत समुदाय के लोगों ने कहा कि कई सरकारें आयीं व गयीं, पर उनकी मांगों को किसी ने नहीं सुना. टाना भगत राष्ट्रीय धरोहर हैं. देश की आजादी में उनका बहुमूल्य योगदान है. जमीन संबंधी धोखाधड़ी और खनन संबंधी मामलों में झूठे मुकदमों में फंसा कर उनको मूल जमीनी हक से दूर किया जा रहा है. झारखंड का खजाना बाहर भेजा जा रहा है. यह बर्दाश्त नहीं है. भूमि पट्टा व टाना पेंशन की मांग वे लोग वर्षों कर रहे हैं.

ये हैं इनकी मांगें

टाना भगतों को भूमि पट्टा मिले, टाना पेंशन दी जाये

छोटानागपुर टेनेंसी एक्ट में मिले अधिकारों को लागू किया जाये

जल, जंगल, जमीन का दोहन बंद हो, झारखंड की संपदा को बाहर नहीं भेजा जाये

जमीन संबंधी धोखाधड़ी व खनन संबंधी झूठे मुकदमा हटाये जायें

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें