1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. blood donation is a great donation with this anurodh kumar bagh done of latehar 38 times to donate blood smj

रक्तदान है महादान, इस मंत्र के साथ लातेहार के अनुरोध कुमार बाग 38 बार कर चुके हैं ब्लड डोनेट

लातेहार के अनुरोध कुमार बाग 38 बार रक्तदान कर चुके हैं. रक्तदान है महादान मंत्र को आत्मसात कर अनुरोध रक्तदान करने को हमेशा तत्पर रहते हैं. उन्हें रक्तदान करने की प्रेरणा उनके पिता से मिली थी. इधर, जिला में एक साल में 38 रक्तदान शिविरों में मात्र 534 यूनिट रक्त का ही संग्रह हो पाया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: लातेहार के अनुरोध कुमार बाग ने 38 बार किये रक्तदान.
Jharkhand news: लातेहार के अनुरोध कुमार बाग ने 38 बार किये रक्तदान.
प्रभात खबर.

World Blood Donor Day 2022: 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया गया. इस दिन पूरी दुनिया में कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं और रक्तदाताओं (Blood Donors) को सम्मानित किया जाता है. कई ऐसे भी रक्तदाता हैं जो 90 दिनों के अंतराल में नियमित रक्तदान करते हैं और ऐसे रक्तदाताओं में अनुरोध कुमार बाग (पोचू) का नाम भी शुमार है. लातेहार रेलवे स्टेशन क्षेत्र के समाजसेवी असीम कुमार बाग के 42 वर्षीय पुत्र श्री बाग अपने जीवन में 38 बार रक्तदान कर चुके हैं.

12 साल से नियमित रक्तदान कर रहे हैं अनुरोध

श्री बाग कहते हैं कि उन्हें रक्तदान करने की प्रेरणा उनके पिता से मिली थी और वे पिछले 12-13 वर्षों से नियमित रक्तदान कर रहे हैं. उन्होंने सबसे पहले युवा भारती ब्लड डोनर एसोसिएशन के बैनर तले पहला रक्तदान किया था. पहला रक्तदान कर उन्हें बहुत अच्छा लगा था. उसके बाद उन्हें रक्तदान करने का नशा जैसा हो गया. जब भी कहीं जरूरत होती है वे रक्तदान करते हैं. अगर कहीं जरूरत नहीं भी हो, तो 90 दिनों के अंतराल में किसी भी ब्लड बैंक में जाकर रक्तदान कर देते हैं. वर्तमान में श्री बा वोलेंटर ब्लड डोनर एसोसिएशन, लातेहार के अध्यक्ष हैं.

रक्त की कमी से जूझता रहा है लातेहार ब्लड बैंक

ब्लड बैंक, लातेहार के लैब टैक्निशियन विनय कुमार सिंह ने बताया कि विश्व रक्तदाता दिवस के दिन लातेहार ब्लड बैंक में एक भी यूनिट रक्त उपलब्ध नहीं था. बाद में रक्तदाता दिवस पर आयोजित रक्तदान शिविर में कुल छह यूनिट रक्त संग्रह किया गया. कहना गलत नहीं होगा कि ब्लड बैंक, लातेहार शुरू से ही रक्त की कमी से जूझता रहा है. वहीं, रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव एवं वोलेंटरी ब्लड डोनर एसोसिएशन के सचिव विकासकांत पाठक ने बताया कि रक्तदान को लेकर जागरूकता की कमी एवं युवाओं को आगे नहीं आने के कारण अक्सर रक्त की कमी रहती है. कहा कि जब भी जरूरत पड़ती है वोलेंटरी ब्लड डोनर एसोसिएशन के सदस्य रक्तदान करते हैं. एसोसिएशन के सदस्य एक छोटी सी अपील पर भी रक्तदान करने को तत्पर रहते हैं.

एक वर्ष में 534 यूनिट रक्तदान संग्रह किया गया

वित्तीय वर्ष 2021-22 में विभिन्न संगठनों द्वारा आयोजित कुल 38 रक्तदान शिविरों में कुल 534 यूनिट रक्त का ही संग्रह किया जा सका है. ब्लड बैंक के मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज ने बताया कि वोलेंटरी ब्लड डोनर एसोसिएशन द्वारा 104, विहंगम योग पीठ द्वारा 80, गारू रेफरल अस्पताल (एमओआइसी) द्वारा 58, आलोक मोहन स्मृति सेवा संस्थान द्वारा 47, भाजयुमो द्वारा 37, अभाविप द्वारा 34, निष्ठा फाउंडेशन द्वारा 32, झारखंड पुलिस द्वारा 20, एमपीडब्ल्यू संघ द्वारा 16, जिला प्रशासन द्वारा 15, कालबाड़ी सेवा संस्थान द्वारा 12, तपा लाइन हास्पिटल द्वारा नौ, कांग्रेस जिला समिति द्वारा आठ, रांची पैथोलॉजी द्वारा सात, आजसू द्वारा सात, संयुक्त मसीह समिति द्वारा छह, झारखंड अनुबंधित पारा चिकित्सा कर्मी संघ द्वारा पांच एवं गायत्री प्रज्ञा कुंज द्वारा पांच यूनिट रक्तदान संग्रह किया गया है.

डीसी ने की अपील

डीसी अबु इमरान ने रक्तदान करने के लिए युवाओं को आगे आने की अपील की है. उन्होंने कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है. इसे रक्तदान कर ही संग्रह किया जा सकता है. डीसी ने स्वयं कई बार ब्लड बैंक जाकर रक्तदान किया है और जिला प्रशासन के अधिकारियों रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें