1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. birsa kisan samman organized in latehar cm hemant soren said if farmers prosper the state prosper smj

लातेहार में बिरसा किसान सम्मान समारोह में बोले CM हेमंत सोरेन- किसान समृद्ध होंगे तो राज्य समृद्ध होगा

लातेहार में गुरुवार को प्रमंडल स्तरीय बिरसा किसान सम्मान समारोह का आयोजन हुआ. इस मौके पर सीएम हेमंत सोरेन ने इस समारोह के उद्घाटन मौके पर कहा कि जब तक किसान समृद्ध नहीं होंगे, तब तक राज्य समृद्ध नहीं होगा. इस दौरान केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना पर भी जमकर निशाना साधा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: बिरसा किसान सम्मान समारोह में लाभुकों को केसीसी वितरण करते सीएम हेमंत सोरेन.
Jharkhand news: बिरसा किसान सम्मान समारोह में लाभुकों को केसीसी वितरण करते सीएम हेमंत सोरेन.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: किसान समृद्ध होंगे, तो हमारा राज्य समृद्ध होगा. राज्य के किसानों को समृद्ध करने के लिए राज्य सरकार बिरसा किसान सम्मान योजना लायी है. सरकार ने यह योजना किसानों के नाम कर दिया है. यह बात मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लातेहार में आयोजित प्रमंडल स्तरीय बिरसा किसान सम्मान समारोह के तहत केसीसी वितरण समारोह में कही.

बिरसा किसान योजना से राज्य के किसान बढ़ेंगे आगे

श्री सोरेन ने कहा कि हमारा देश किसानों के नाम से जाना जाता है. हाल के दिनों में केंद्र सरकार ने किसानों पर अत्याचार किया और काला कृषि कानून लाया. लेकिन, किसानों ने अपने आंदोलन से केंद्र सरकार को उस कानून को बदलने पर मजबूर कर दिया. कहा कि पूर्व की सरकार ने मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना का नाम दिया. अन्नदाता को क्या हम आशीर्वाद दे सकते हैं. नहीं, इसलिए हमारी सरकार ने इसे बदल कर बिरसा किसान योजना का नाम दिया है. इस योजना से राज्यभर में किसानों को आगे बढ़ाने का लक्ष्य रखा है.

अग्निपथ योजना के सहारे नौजवानों को अग्नि में झोंक रही है केंद्र सरकार

उन्होंने कहा कि वर्तमान कि केंद्र सरकार ने अभी अग्निपथ योजना लाकर देश के नौजवानों को अग्नि में झोंक दिया है. कहा कि केंद्र सरकार हवाई जहाज, रेलवे स्टेशन भी बेच चुकी है. उन्होंने राज्य के लोगों से कहा कि ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है. राज्य में पूर्व की सरकार ने इजराइल भेजकर यहा के नौजवानों को खेती का गुर सिखाया था. आज वे कहा हैं इसका पता नहीं है.

वर्तमान सरकार की योजना से ग्रामीणों के जीवन स्तर में हो रहा सुधार

सीएम श्री सोरेन ने राज्य जमीन अधिग्रहण के नाम पर पावर प्लांट और उद्योग लगाने की बात कही थी, लेकिन व्यापारियों ने किसानों की जमीन तो ले ली, लेकिन पावर प्लांट और उद्योग नहीं लगे. आज बैंकों का करोड़ों रुपये व्यापारियों के पास है और किसान की जमीन भी चली गयी. कहा कि वर्तमान में गरीब, आदिवासी, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों की सरकार है, जो आपके विकास की बात कर रही है. सर्वजन पेंशन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, मुख्यमंत्री रोजगार योजना का लाभ आप सीधे लेकर अपने जीवन स्तर को सुधार सकते हैं. इस दौरान सीएम ने कई लाभुकों को केसीसी का चेक प्रदान किया. इस मौके पर कृषि मंत्री बादल पत्रलेख, मंत्री जोबा मांझी, कृषि सचिव अबु बकर सिद्दिकी, विनय कुमार चौबे, आयुक्त जटाशंकर चौधरी, डीआईजी राजकुमार लकड़ा, पलामू उपायुक्त शशि रंजन, गढ़वा उपायुक्त रमेश घोलप, लातेहार उपायुक्त अबु इमरान, लातेहार एसपी अंजनी अंजन, पलामू एसपी चंदन कुमार सिन्हा, गढ़वा एसपी अंजनी कुमार झा, जिला परिषद अध्यक्ष पूनम देवी समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

रिपोर्ट : चंद्रप्रकाश सिंह, लातेहार.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें