1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. betla national park opens for tourists after 227 days entry not be without mask smj

227 दिनों बाद पर्यटकों के लिए खुला बेतला नेशनल पार्क, बिना मास्क के नहीं मिलेगी एंट्री

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : कुछ नियम एवं शर्तों के साथ बेतला नेशनल पार्क खुला. मास्क और सोशल डिस्टैंसिंग के साथ ले सकते हैं पार्क का मजा.
Jharkhand news : कुछ नियम एवं शर्तों के साथ बेतला नेशनल पार्क खुला. मास्क और सोशल डिस्टैंसिंग के साथ ले सकते हैं पार्क का मजा.
ट्विटर.

Jharkhand news, Latehar news : बेतला (संतोष कुमार) : पलामू टाइगर रिजर्व (Palamu Tiger Reserve) के बेतला नेशनल पार्क (Betla National Park) को सैलानियों (Tourists) के लिए एक नवंबर, 2020 से खोल दिया गया है. वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को देखते हुए 18 मार्च, 2020 से बेतला नेशनल पार्क में सैलानियों के लिए नो एंट्री (No Entry) लगा दी गयी थी. इधर, रविवार (1 नवंबर, 2020) से खुले बेतला नेशनल पार्क में घूमने आने वाले सैलानियों को सरकारी गाइडलाइन का पालन करना हाेगा.

पलामू टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर कुमार आशीष के निर्देश पर खोले गये बेतला नेशनल पार्क कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार के द्वारा दिये गये सभी दिशा- निर्देशों का अनुपालन करने की बात कही गयी है. बेतला नेशनल पार्क को खोले जाने पर पर्यटक एवं पार्क से जुड़े गाइड, व्यवसायियों में हर्ष देखा जा रहा है.

डिप्टी डायरेक्टर श्री आशीष ने बताया कि कुछ नियम एवं शर्तों के साथ पर्यटकों के लिए बेतला नेशनल पार्क को खोला गया है. हालांकि, 15 अक्टूबर, 2020 से ही बेतला नेशनल पार्क को खोले जाने की बात कही गयी थी. लेकिन, कुछ अड़चनों के कारण पार्क को नहीं खोला जा सका था.

श्री आशीष ने बताया कि बेतला नेशनल पार्क के खोले जाने के विषय में 28 अक्टूबर, 2020 को ही विभाग के वरीय पदाधिकारियों के अलावा लातेहार डीसी समेत अन्य प्रशासनिक पदाधिकारियों को पत्राचार के माध्यम से सूचना दे दी गयी है. पार्क खोलने से पूर्व डिप्टी डायरेक्टर कुमार आशीष एवं रेंजर प्रेम प्रसाद ने पूरे पार्क का निरीक्षण किया. संक्रमण से बचाव की पूरी व्यवस्था को देखने के बाद सैलानियों के लिए पार्क को खोला गया.

क्या होगा नियम

झारखंड के अलावे पूरे भारत के पर्यटकों को बेतला नेशनल पार्क घूमने की स्वतंत्रता रहेगी. सभी पर्यटकों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए एक वाहन में करीब 2- 3 पर्यटक ही बेतला पार्क के अंदर जा सकेंगे. साथ ही एक ही परिवार के पर्यटक होंगे. पर्यटक अपने निजी वाहन से पार्क के अंदर नहीं घूम सकेंगे. विभागीय वाहन पर ही सवार होकर पार्क का भ्रमण करना होगा. फिलहाल, विभाग के सिर्फ एक वाहन ही सैलानियों को अलग- अलग ट्रिप के माध्यम से कार का भ्रमण करायेगा. हर एक ट्रिप के बाद वाहन को सैनिटाइज किया जायेगा. वाहन में चालक के साथ गाइड को बैठना होगा. सैलानियों से दूरी बने रहे इसकी पूरी व्यवस्था की जायेगी. घूमने वाले सैलानियों की संख्या बढ़ने पर दिनभर पार्क खुला रहेगा. सैलानियों को पार्क घूमने से पहले एंट्री करानी होगी.

सैलानियों के लिए खुला कैंटीन

बेतला नेशनल पार्क के खोले जाने के बाद पर्यटकों को ठहरने के लिए रेस्ट हाउस को भी खोल दिया गया है. वहीं, खाने- पीने के लिए कैंटीन को भी खोल दिया गया है, लेकिन इस दौरान पूरे कमरे एवं कैंटीन को सैनिटाइज किया जायेगा. पर्यटकों को सोशल डिस्टैंसिंग का अनुपालन करने का निर्देश रहेगा. रेस्ट हाउस को पूर्व में ही खोल दिया गया है.

पर्यटकों की बढ़ती संख्या एवं स्थानीय लोगों की मांग पर खुला पार्क : कुमार आशीष

पलामू टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर कुमार आशीष ने बताया कि कोविड-19 के कारण लॉकडाउन होने से बेतला नेशनल पार्क से जुड़े लोगों में बेरोजगारी की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी. उनके द्वारा लगातार पार्क खोले जाने की मांग की जा रही थी. इतना ही नहीं कोलकाता सहित पूरे राज्य के अलग-अलग जगहों से प्रतिदिन सैलानी बेतला आ रहे थे. पार्क बंद होने के कारण बगैर घूमे निराश लौट रहे थे. इसे देखते हुए बेतला नेशनल पार्क को खोलने का निर्णय लिया गया है. वर्तमान समय में कुछ बंदिश लगायी गयी है. यदि सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में इन बंदिशों को भी हटा लिया जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें