संतोषजनक कार्रवाई नहीं होने पर सदस्यों में रोष

झुमरीतिलैया : प्रखंड 20 सूत्री की बैठक मनरेगा भवन में अध्यक्ष बैजनाथ यादव की अध्यक्षता में हुई. संचालन बीडीओ मिथिलेश कुमार चौधरी ने किया. बैठक में सर्वप्रथम पूर्व की बैठक में लिये गये निर्णय की समीक्षा की गयी. समीक्षा में संतोषजनक कार्रवाई नहीं होने पर सदस्यों ने रोष प्रकट किया. बैठक शुरू होने के बाद […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 22, 2018 6:24 AM

झुमरीतिलैया : प्रखंड 20 सूत्री की बैठक मनरेगा भवन में अध्यक्ष बैजनाथ यादव की अध्यक्षता में हुई. संचालन बीडीओ मिथिलेश कुमार चौधरी ने किया. बैठक में सर्वप्रथम पूर्व की बैठक में लिये गये निर्णय की समीक्षा की गयी. समीक्षा में संतोषजनक कार्रवाई नहीं होने पर सदस्यों ने रोष प्रकट किया. बैठक शुरू होने के बाद अनुपस्थित रहनेवाले पदाधिकारियों पर स्पष्टीकरण मांगने की बात कही गयी.

बैठक में पूर्व के कई बैठक को में उठ रहे मनरेगा राॅयल्टी का मामला फिर उठाया गया.
ज्ञात हो कि सन 2013 से 2017-18 तक मनरेगा द्वारा कराये गये पक्के कार्य के विरुद्ध काटी गयी राशि का अभी तक कोई अता-पता नहीं चल सका है. पूर्व की बैठक में बीडीओ ने बताया था कि कोडरमा प्रखंड में 10 लाख, 31 हजार की राशि रिकवरी तौर पर जमा की गयी है. इसकी कॉपी सदस्यों ने मंगा तो बीडीओ कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाये. सदस्यों ने पेयजल की सही आपूर्ति नहीं होने का मामला उठाया. विभाग के जूनियर इंजीनियर सुनील कुमार ने बताया कि प्रतिदिन सात बजे से आठ बजे तक सुबह पेयजल आपूर्ति की जाती है. लेकिन विद्युत विभाग की विद्युत आपूर्ति चालू रहने की वजह से मोटर का इस्तेमाल होता है. इससे ऊपरी भू-भाग पर पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. इस पर सदस्यों ने असंतोष वक्त किया और सुधार की बात कही. पीएचडी विभाग को पूछा गया कि आखिर सोलर लघु पेयजल आपूर्ति जो विगत छह माह से इंदरवा आदि कई जगहों पर बंद है.
बैठक में करमा पंचायत में आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण में गड़बड़ी, प्रधानमंत्री आवास योजना निर्माण को लेकर बालू की आ रही समस्या, भूमिहीन परिवारों को ग्रामसभा कर जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने का मुद्दा उठाया गया. मौके पर अंचलाधिकारी अशोक राम, सदस्य दिनेश सिंह, मुखिया शीला देवी, सुनील पंडित, अजय कुमार दास के अलावा विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि व बैंकों के कर्मी मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version