सामूहिक सहयोग व जन चेतना से वन्य प्राणियों की होगी रक्षा

कोडरमा बाजार: वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के तत्वावधान में वन्यप्राणी प्रक्षेत्र कोडरमा द्वारा वन्यप्राणी सप्ताह 2017 का समापन समारोह का आयोजन किया गया. समारोह का उद्घाटन कोडरमा विधायक सह राज्य की शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने किया. मौके पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि सामूहिक सहयोग और जन चेतना से ही वन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 16, 2017 12:33 PM

कोडरमा बाजार: वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के तत्वावधान में वन्यप्राणी प्रक्षेत्र कोडरमा द्वारा वन्यप्राणी सप्ताह 2017 का समापन समारोह का आयोजन किया गया. समारोह का उद्घाटन कोडरमा विधायक सह राज्य की शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने किया. मौके पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि सामूहिक सहयोग और जन चेतना से ही वन और वन्य प्राणी का बचाव व विकास हो सकता है. इसके लिए हमें आगे आना होगा. वन व वन्य प्राणी पर्यावरण और मानव जीवन का अभिन्न अंग है.

इसके बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. उन्होंने फुलवरिया को नगर पंचायत क्षेत्र में रहने के बावजूद भी नागरिक सुविधा से वंचित रहने को दुखद बताया. वन विभाग के पदाधिकारियों से ध्वजाधारी आश्रम के विकास में सहयोग करने व मिल जुल कर बैठ कर समस्या का हल निकालने की बात कही. डीएफओ दिलीप यादव ने सभी को मिल जुल कर वन एवं वन्यप्राणी की सुरक्षा करने की बात कही.

वन संरक्षक एमके सिंह ने पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए पेड़ व जीव जंतु की रक्षा करने की अपील की. इस दौरान वन प्राणी सप्ताह के अवसर पर आयोजित विविध प्रतियोगिता में सफल बच्चों को पुरस्कृत किया गया. संचालन व धन्यवाद ज्ञापन रेंजर प्रमोद कुमार ने किया. मौके पर नप अध्यक्ष कांति देवी, उपाध्यक्ष कुलवीर सलूजा, विधायक प्रतिनिधि संजीव समीर, सुरेश यादव, सचिन कुमार, रेंजर सत्येंद्र चौधरी, शंकर महतो, वनपाल त्रिलोकी रविदास, वनरक्षी शैलेंद्र सिंह, छत्रधारी यादव, प्रशिक्षु वनरक्षी किशोर कुमार, राजेश दांगी, अभिषेक कुमार, विजय कुमार, छत्रपति शिवाजी, अनुज कुमार, अनिल रमन, वनकर्मी गोपाल यादव, सोना यादव, उमेश यादव, अशोक साव समेत कई लोग मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version