1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. wake administration in jharkhand after the death of endangered primitive tribe birhor woman and child why did the koderma sdo reprimand the civil surgeon gur

झारखंड में लुप्तप्राय आदिम जनजाति बिरहोर महिला व बच्चे की मौत के बाद जागा प्रशासन, एसडीओ ने सिविल सर्जन को क्यों लगायी फटकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोडरमा एसडीओ बिरहोर कॉलोनी में बिरहोर परिवार से जानकारी लेते
कोडरमा एसडीओ बिरहोर कॉलोनी में बिरहोर परिवार से जानकारी लेते
प्रभात खबर

मरकच्चो (मुन्ना सिंह) : कोडरमा जिले के मरकच्चो प्रखंड की मुर्कमनाय पंचायत के बरियारडीह स्थित बिरहोर टोला में पिछले दिनों एक बिरहोर महिला के खुले आसमान के नीचे हुए जुड़वां बच्चों के प्रसव के एक घंटे बाद ही एक बच्चे की मौत के अलावा बिरहोर कॉलोनी की ही एक बिरहोर महिला के समुचित इलाज के अभाव में मौत के बाद उपायुक्त के निर्देश पर अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार बिरहोर टोला पहुंचे. इस दौरान उन्होंने सिविल सर्जन को फटकार लगायी. आज सुबह बिरहोर कॉलोनी में स्वास्थ्य कैंप लगाकर कोरोना समेत कई अन्य जांच की गयी.

कोडरमा के अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार बिरहोर टोला पहुंचे और बिरहोर कॉलोनी की वर्तमान स्थिति से अवगत हुए. इस दौरान एसडीओ श्री कुमार के साथ सिविल सर्जन पार्वती कुमारी नाग एवं सीओ राम सुमन प्रसाद भी थे. एसडीओ ने कहा कि बिरहोर कॉलोनी की घटना स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का परिणाम है. उन्होंने उपस्थित सिविल सर्जन को कहा कि ऐसी घटना की पुनरावृति भविष्य में नहीं हो, इसके लिए विभाग को सजग रहने की जरूरत है.

आपको बता दें कि बरियारडीह में कोडरमा गिरिडीह मुख्य मार्ग से सटे लगभग एक सौ मीटर की दूरी पर लुप्तप्राय आदिम जनजाति बिरहोर समुदाय के लगभग तीस परिवारों के एक सौ से ज्यादा बच्चे व महिला पुरुष रहते हैं. दुर्गा पूजा के पूर्व स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण एक बिरहोर महिला के प्रसव के एक घंटे बाद ही उसके दो नवजात में से एक की मौत हो गई थी. एक बिरहोर महिला की मौत भी इलाज के अभाव में हो गई थी.

इस पर न्यायालय ने स्वत: संज्ञान लेते हुए प्रशासनिक पदाधिकारियों के अलावा स्वास्थ्य विभाग का बयान कलमबद्ध करते हुए रिपोर्ट तलब किया था. घटना के बाद जिला प्रशासन का बिरहोर कॉलोनी आना जारी है. कभी बीडीओ, तो कभी सीओ तो कभी स्वास्थ विभाग की टीम बिरहोर कॉलोनी पहुंचकर बिरहोर परिवारों की सुध ले रही है. आज सुबह स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिरहोर कॉलोनी में स्वास्थ्य कैंप लगाया गया, जहां बिरहोर परिवार के लोगों की कोरोना समेत कई अन्य जांच की गयी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें