1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. three more people recover from corona infection so far 34 out of 58 are healthy koderma news jharkhand

कोरोना के संक्रमण से तीन लोग हुए मुक्त, अब तक 58 में से 34 लोग हुए स्वस्थ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image

कोडरमा बाजार : विशेष कोविड अस्पताल होली फैमिली में भर्ती कोरोना के तीन संक्रमित मरीजों का ट्रू-नेट मशीन से जांच में रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद शनिवार को इन्हें सम्मानपूर्वक घर भेजा गया. शुक्रवार को भी कोरोना संक्रमित दो बच्चों की जांच ट्रू-नेट मशीन से की गयी थी. जांच में निगेटिव आने के बाद उन्हें घर भेज दिया गया था. इस प्रकार दो दिनों में ट्रू-नेट मशीन से जांच करने के बाद पांच मरीजों का निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद उन्हें घर भेजा गया है.

शनिवार को कोविड अस्पताल परिसर में सिविल सर्जन डॉ पार्वती कुमारी नाग के नेतृत्व में ताली बजाकर कोरोना से ठीक हुए तीन लोगों को घर भेजा गया. कोविड अस्पताल के नोडल पदाधिकारी सह एसीएमओ डॉ अभय भूषण ने बताया कि कोरोना से ठीक हुए तीनों मरीज मरकच्चो के बरवाडीह, कोडरमा के चेचाई व चंदवारा प्रखंड के बेंदी भितिया के रहने वाले हैं. तीनों को 28 दिनों तक होम कोरेंटिन में रहने का निर्देश दिया गया है.

मौके पर डीएस डॉ रंजन कुमार, डॉ शरद कुमार, डॉ मनोज कुमार, डॉ अल्फांसो, विनीत अग्निहोत्री, सिस्टर सुषमा, विनीता व अन्य मौजूद थे. ज्ञात हो कि जिले में कोरोना पॉजिटिव के अब तक 58 मामले सामने आ चुके हैं. इसमें से 34 स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं, जबकि सक्रिय केस की संख्या 23 रह गयी है. पूर्व में एक मरीज की मौत भी हुई है.

65 लोगों का लिया गया सैंपल

इधर, कोविड-19 की जांच को लेकर विभिन्न कोरेंटिन सेंटरों में रह रहे 65 लोगों का स्वाब सैंपल संग्रह कर शनिवार को जांच के लिए भेजा गया है. उक्त जानकारी देते हुए एसीएमओ डॉ अभय भूषण ने बताया कि सदर अस्पताल समेत विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात डॉक्टरों के द्वारा लोगों की स्क्रीनिंग भी जारी है. शनिवार को 110 नये लोगों की स्क्रीनिंग की गयी. सदर अस्पताल में फ्लू कॉर्नर के नोडल पदाधिकारी डॉ शरद कुमार के नेतृत्व में 39 लोगों की स्क्रीनिंग हुई, जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मरकच्चो में 7, जयनगर में 49, डोमचांच में 4 व सतगांवा में 11 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गयी.

संक्रमितों की रिपोर्ट को लेकर संशय

कोरोना की जांच को लेकर जिला स्तर पर लिए जा रहे सैंपल व राज्य से जारी होने वाले रिपोर्ट में इन दिनों अंतर सामने आ रहा है. ऐसे में ऊहापोह की स्थिति बन रही है. पिछले एक माह के दौरान ऐसा दूसरी बार हुआ है जब राज्य से जारी लिस्ट में कोडरमा जिले से पॉजिटिव मरीज बताया गया है, पर जिला स्तर पर इसकी स्पष्ट जानकारी ही नहीं है. नया मामला पांच जून की देर रात का है.

राज्य सरकार के द्वारा रात में जारी कोविड बुलेटिन में कोडरमा में इस दिन की स्थिति में एक पॉजिटिव रिपोर्ट आने का जिक्र है, पर इस संबंध में जब छह जून को जिला स्तर पर जानकारी लेने का प्रयास किया गया तो इस तरह की कोई भी रिपोर्ट प्राप्त होने से अधिकारियों ने इंकार किया. हालांकि, यह संभावना भी जताई जा रही है कि चंदवारा का जो कैंसर पीड़ित जमशेदपुर में पॉजिटिव मिला है उसके कोडरमा की ट्रेवल हिस्ट्री को देखते हुए इसे यहां से जोड़ा गया हो, पर स्थिति देर शाम तक स्पष्ट नहीं हो पायी.

ज्ञात हो कि इससे पहले 19 मई को भी राज्य से जारी कोडरमा के तीन पॉजिटिव मामलों में से एक को लेकर आज तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है. स्थानीय अधिकारियों ने इसे कोडरमा का नहीं बताते हुए रिम्स प्रबंधन को सूचना भी दी थी. परिणाम यह हो रहा है कि राज्य स्तर पर जारी होने वाले कोविड बुलेटिन में कोडरमा में संक्रमितों की कुल संख्या 60 बताई जा रही है, जबकि जिला स्तर पर जारी होने वाले बुलेटिन में इसे 58 ही बताया जा रहा है.

Posted By: Amlesh Nandan Sinha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें