1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. nawada cyber criminal arrested in koderma for nearly rs 2 lakh from his bank account by phone sam

फोन करके बैंक खाते से करीब 2 लाख रुपये उड़ाने वाला नवादा का साइबर क्रिमिनल कोडरमा में गिरफ्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : ठगी के आरोप में गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल.
Jharkhand news : ठगी के आरोप में गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Koderma news : कोडरमा बाजार : साइबर ठगी के एक मामले का पुलिस ने एक सप्ताह के अंदर उद्भेदन करते हुए आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता पायी है. आरोपी की पहचान बिहार के नवादा जिला अंतगर्त बीघा निवासी मनीष कुमार पिता बैजनाथ प्रसाद के रूप में हुई है. साइबर क्रिमिनल ने पीड़ित के बैंक खाते से 1.79 लाख रुपये निकाल लिया था. पुलिस ने गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल के पास से 6 आधार कार्ड, विभिन्न कंपनियों के 10 सिम, विभिन्न बैंकों के साइन किया हुआ 18 पीस चेक आदि बरामद किया गया है. इस बात की जानकारी थाना प्रभारी द्वारिका राम ने पत्रकारों को दी है.

थाना प्रभारी ने बताया कि दूधीमाटी निवासी सुखदेव यादव पिता स्वर्गीय बढ़न यादव ने गत 2 सितंबर को कोडरमा थाना कांड संख्या 146/20 दर्ज कराया था. दर्ज मामले में कहा गया था कि उनके मोबाइल पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन करके बैंक खाता से संबंधित जानकारी ली गयी और धोखाधड़ी कर 1,79,297 रुपये की निकासी कर लिया गया.

पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए साइबर सेल की मदद से 12 हजार रुपये वापस कराया तथा कांड का तकनीकी तौर पर अनुसंधान शुरू किया. आरोपी की पहचान होने के बाद उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस अवर निरीक्षक इकबाल हुसैन के नेतृत्व में छापामारी दल का गठन किया गया.

छापेमारी दल का गठन होने के बाद नवादा पुलिस और साइबर सेल की मदद से साइबर क्रिमिनल तक पहुंचने में पुलिस को मदद मिली और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल के पास से पुलिस ने 6 आधार कार्ड, विभिन्न मोबाइल कंपनियों के 10 सिम, विभिन्न बैंकों का साइन किया हुआ 18 पीस चेक समेत अन्य बरामद किया गया है. गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल को पुलिस ने जेल भेज दिया. इस छापेमारी टीम में कुणाल कुमार सिंह, तेजस्वी ओझा एवं किसलय कुमार शामिल थे. इधर पत्रकार वार्ता में थाना प्रभारी के साथ पुअनि इकबाल हुसैन आदि मौजूद थे.

जामताड़ा से शुरू हुआ साइबर क्राइम का धंधा अब धीरे-धीरे सभी जगह पहुंच गया है. हर दिन किसी न किसी तरीके से लोगों को अपने चंगुल में फांस कर ठगी करता है. पीड़ित को तब ठगी का एहसास होता है, जब उसके खाते से पैसे निकल जाते हैं. वहीं, दूसरी ओर अब साइबर क्रिमिनल में नये- नये तरीके ईजाद कर लोगों को ठगी कर रहे हैं.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें