1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. jharkhand news pm awas yojana incessant rain wreaks havoc one died 5 injured due to mud house collapse grj

Jharkhand News : झारखंड में लगातार बारिश ने ढाया कहर, मिट्टी का घर धंसने से एक की मौत, 5 लोग घायल

बताया जाता है कि पीड़ित परिवार को आज तक पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिला है. परिवार के एक सदस्य का नाम वर्ष 2012 के इंदिरा आवास योजना की प्रतीक्षा सूची में दर्ज था, पर बाद में योजना का नाम बदल जब पीएम आवास योजना किया गया तो इसकी सूची में नाम नहीं था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : बारिश में धंसा मकान
Jharkhand News : बारिश में धंसा मकान
प्रभात खबर

Jharkhand News, कोडरमा न्यूज (विकास) : झारखंड के कोडरमा जिले के जयनगर थाना क्षेत्र की करियावां पंचायत अंतर्गत ग्राम घंघरी में लगातार बारिश के कारण रविवार की देर रात मिट्टी का एक घर गिरने से 17 वर्षीय बालिका की मलबे में दबने से मौत हो गई, जबकि परिवार के अन्य पांच सदस्य घायल हो गए. मृतका की पहचान करुणा कुमारी (पिता उदय सिंह) के रूप में हुई है. वहीं घायलों में गृह स्वामी उदय सिंह, उसकी पत्नी रुकमणी देवी, 15 वर्षीय पुत्र अंगद सिंह, 13 वर्षीय पुत्री रिद्धि कुमारी व नौ वर्षीय पुत्र मेघनाथ शामिल है. घायल रुकमणी देवी की स्थिति गंभीर है. आपको बता दें कि आवास योजना का लाभ मिल गया होता, तो शायद ये हादसा नहीं होता.

ये घटना रविवार रात 12.45 बजे की है. उस समय परिवार के लोग सो रहे थे. घर गिरने के बाद मचे कोहराम का शोर सुनकर आसपास के ग्रामीण पहुंचे और घायलों को मकान के मलबे से बाहर निकाला. घायल अवस्था में करुणा कुमारी की सदर अस्पताल ले जाने के क्रम में मौत हो गई. ग्रामीणों ने इसकी सूचना डीसी सहित अन्य पदाधिकारियों को दी. घटना की सूचना पाकर बीडीओ सह सीओ अरुणा कुमारी सोमवार सुबह 8.50 बजे घटनास्थल पर पहुंचीं और मृतक के परिजनों को फिलहाल पास के विद्यालय में शिफ्ट कराया. वहीं बच्ची के शव का पोस्टमार्टम के बाद तत्काल आपदा प्रबंधन की राशि देने, डीडीसी से विचार विमर्श कर पीड़ित परिवार को पशु शेड उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया. इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया. मौके पर पूर्व विधायक जानकी यादव, विधायक अमित कुमार यादव के भाई रवि यादव, थाना प्रभारी अब्दुल्लाह खान, मुखिया बाला लखेंद्र पासवान, केटीपीएस के पिकेट प्रभारी कृष्णा प्रसाद आदि मौजूद थे.

बताया जाता है कि पीड़ित परिवार को आज तक पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिला है. परिवार के एक सदस्य का नाम वर्ष 2012 के इंदिरा आवास योजना की प्रतीक्षा सूची में दर्ज था, पर बाद में योजना का नाम बदल जब पीएम आवास योजना किया गया तो इसकी सूची में नाम नहीं था. ऐसे में उस समय लाभ नहीं मिल पाया. एक वर्ष पहले परिवार ने फिर से पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था, पर प्रतीक्षा सूची में भी नाम नहीं आया. लगातार बारिश की वजह से मिट्टी का घर गिरने की आशंका थी, पर किसी को यह अंदेशा नहीं था कि ऐसा हादसा हो सकता है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें