1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. jharkhand news one way and no parking zone system failed order in paper how will the traffic system be corrected grj

Jharkhand News : वन-वे व नो पार्किंग जोन सिस्टम फेल, कागजों में सिमटा आदेश,कैसे दुरुस्त होगी ट्रैफिक व्यवस्था

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार नगर पर्षद द्वारा बीते माह राजगढ़िया रोड व डॉक्टर गली को नो पार्किंग जोन व ओवरब्रिज की दोनों ओर की सड़क को वन वे घोषित किया गया था. साथ ही सड़कों को अवैध पार्किंग से मुक्त करवाने का अभियान चलाया गया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : वन-वे सिस्टम को मुंह चिढ़ाती कार
Jharkhand News : वन-वे सिस्टम को मुंह चिढ़ाती कार
प्रभात खबर

Jharkhand News, कोडरमा न्यूज (साहिल भदानी) : झारखंड के कोडरमा जिले के झुमरीतिलैया शहरी क्षेत्र में ट्रैफिक व्यवस्था एक बार फिर ध्वस्त होती दिख रही है. त्योहारी सीजन में हर दिन सड़क पर जाम लगना आम बात हो गई है. इस वजह से जहां आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर प्रशासनिक व्यवस्था पर सवाल भी उठ रहे हैं. सबसे ज्यादा सवाल प्रशासनिक आदेश व दावों के कागजों में सिमट जाने को लेकर उठ रहा है.

जिला प्रशासन ने ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार को लेकर जो दो बड़े निर्णय पिछले माह लिए थे, वे अब पूरी तरह धरातल पर ध्वस्त नजर आ रहे हैं. खासकर जिस सड़क को वन वे व नो पार्किंग जोन बनाते हुए इससे संबंधित बोर्ड लगाया गया था, वहां की तस्वीर खुद प्रशासनिक आदेश को मुंह चिढ़ाती दिख रही है. हाल यह है कि बेपरवाह लोग इन नियमों का न तो पालन कर रहे हैं और न ही प्रशासनिक सुस्ती टूट रही है. ऐसे में नियमों का पालन करने वाले कुछ लोग खुद परेशान हैं. वन वे सिस्टम में जाने पर सामने से दूसरा वाहन आने पर ज्यादा परेशानी हो रही है.

जानकारी के अनुसार जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार नगर पर्षद द्वारा बीते माह राजगढ़िया रोड व डॉक्टर गली को नो पार्किंग जोन व ओवरब्रिज की दोनों ओर की सड़क को वन वे घोषित किया गया था. साथ ही सड़कों को अवैध पार्किंग से मुक्त करवाने का अभियान चलाया गया था. यह अभियान अब पूरी तरह से खानापूर्ति साबित हो रहा है. कई सप्ताह बीत जाने के बाद भी अब तक नगर पर्षद द्वारा इन इलाकों को पूरी तरह नो-पार्किंग जोन नहीं बनाया जा सका है. हालांकि, नो पार्किंग जोन घोषित होने के कुछ दिनों तक तत्कालीन नगर प्रशासक सुरेश यादव द्वारा कड़ाई से नियमों का पालन कराते हुए इन इलाकों में खड़े कई दो पहिया वाहनों पर जुर्माना लगाया गया था.

उस वक्त कुछ हद तक नो पार्किंग जोन का पालन हो रहा था. बीच में तत्कालीन नगर प्रशासक का तबादला होने के बाद यह अभियान पूरी तरह बंद सा हो गया. स्टेशन रोड स्थित हनुमान मंदिर से लेकर डॉक्टर गली, राजगढ़िया रोड से सीएच स्कूल तक घोषित नो पार्किंग जोन में इन दिनों दुकानों के बाहर बिना किसी खौफ के वाहन चालक अपनी गाड़ियों को सड़क पर खड़ी कर खरीदारी के लिए चले जाते हैं. ऐसे में इन सड़कों से गुजरने वाले हर वाहन चालक को जाम की समस्या झेलनी पड़ रही है.

स्थिति इतनी खराब है कि ओवरब्रिज की दोनों ओर गाड़ियों के आवागमन के लिए नगर पर्षद द्वारा वन-वे का बोर्ड भी लगाया गया है, लेकिन वन-वे का पालन भी कुछ इसी अंदाज में हो रहा है. झंडा चौक से मां दुर्गा कांप्लेक्स होते हुए राजगढ़िया मोड़ तक जाने वाली सड़क की बात करें या राजगढ़िया मोड़ से आंनद विहार होते हुए झंडा चौक आने वाली सड़क की. कहने को तो दोनों ओर वन-वे घोषत कर दिया गया है, लेकिन वन-वे का पालन कराने को लेकर नगर प्रशासन की पुख्ता व्यवस्था नहीं होने से अक्सर दोनों सड़कों से आमने-सामने वाहनों का आवागमन के कारण जाम की स्थित उत्पन्न होती रहती है. यही नहीं इन दोनों सड़कों के किनारे स्थित मार्केट कांप्लेक्स में कोई पार्किंग की भी व्यवस्था नहीं है, जबकि इन कांप्लेक्स में तीन-तीन बैंक भी संचालित हैं. ऐसे में बैंकों में आने वाले लोग भी सड़क किनारे ही अपने वाहनों को खड़ा कर जाते हैं, जिससे जाम लगता रहता है.

कोडरमा के उपायुक्त आदित्य रंजन ने कहा कि शहर में ट्रैफिक व्यवस्था चुस्त दुरुस्त हो, इसको लेकर अच्छे निर्णय लिए गए हैं, पर बीच में नगर प्रशासक के तबादले के बाद इसके अनुपालन में कुछ देरी हो रही है. हम जल्द ही सड़क सुरक्षा समिति की दोबारा बैठक करने जा रहे हैं. इसमें नगर प्रशासक व पुलिस को नियमों का पालन सुनिश्चित कराने को लेकर हिदायत दी जाएगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें